Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

यूपी-बिहार में बाढ़ से बेहाल लोग, 9 राज्यों में खराब हैं हालात

नेपाल के बांधों से छोड़े गए पानी और लगातार हो रही बारिश के चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति गम्भीर हो गई है।

यूपी-बिहार में बाढ़ से बेहाल लोग, 9 राज्यों में खराब हैं हालात

नेपाल के बांधों से छोड़े गए पानी और वहां हो रही लगातार वर्षा के कारण अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति गम्भीर हो गई है।

बिहार में बाढ़ से काफी तबाही हुई है, वहां पर मरने वालों की संख्या 119 पहुंच गई है। राज्य के 15 जिले बाढ़ की चपेट में हैं, जिसका प्रभाव सीधे तौर पर 93 लाख लोगों पर हुआ है। आने वाले एक हफ्ते में भी बारिश के आसार हैं।

इसे भी पढ़ें- बिहार: बाढ़ से 70 लाख लोग बेघर, बचाव में जुटी सेना

बिहार के अलावा यूपी में अब तक 36 और असम में बीते दो दिनों 49 मौतें हो चुकी हैं। राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, अभी तक करीब 3.59 लाख लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा चुका है।

वहीं करीब 2.13 लाख लोगों को 504 रिलीफ कैंप में भेजा गया है। अब तक लगभग 2500 लोगों को एनडीआरएफ की टीम ने बचाया है। साथ ही लोगों को खाने के पैकेट बांटे गए।

इसके अलावा असम में भी बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या 49 हो गई है, यानी इस साल असम में बाढ़ के कारण कुल 119 लोग जान गंवा चुके हैं। यूपी के बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, बाराबंकी, अयोध्या, लखीमपुर खीरी, महराजगंज और गोण्डा में बाढ़ कहर बरपा रही है।

देश के 9 राज्य बाढ़ के कहर से जूझ रहे हैं। एनडीआरएफ के अनुसार, बिहार, असम, यूपी, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, त्रिपुरा, ओडिशा के आपदा प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य के लिए करीब 113 टीमें तैनात की गई है।

इसे भी पढ़ें- जलमग्न हुआ नेपाल और बिहार, निकल चुका है अबतक 500 लोगों की जान

1. बिहार में 119 की मौत


2. यूपी में 36 की गई जान


3. असम में 49 की मौत

Next Story
Top