Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

तमिलनाडु के तटीय इलाकों से टकराया चक्रवाती तूफान ''गज'', 63 हजार घर खाली

तूफान गज के बृहस्पतिवार को रात को दक्षिण तमिलनाडु तट टकरा गया और फिर वो बंगाल की खाड़ी की तरफ मुड़ गया। चक्रवाती तूफान गाजा तमिलनाडु के तट से टकरा गया है।

तमिलनाडु के तटीय इलाकों से टकराया चक्रवाती तूफान
X
तूफान गज के बृहस्पतिवार को रात को दक्षिण तमिलनाडु तट टकरा गया और फिर वो बंगाल की खाड़ी की तरफ मुड़ गया। चक्रवाती तूफान गाजा तमिलनाडु के तट से टकरा गया है।
बता दें कि शुक्रवार की आधी रात को एक बजकर 40 मिनट पर तमिलनाडु के नागापट्ट‍िनम के करीब इस तूफान ने दस्तक दी। लैंडफॉल के दौरान हवा की रफ्तार करीब 90-100 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई।
मौसम विभाग के उप महानिदेशक एस बालाचंद्रन ने बताया कि नागपट्टिनम और पड़ोस के पुडुचेरी में कराईकल से करीब 140 किलोमीटर दूर खाड़ी के ऊपर गुजरा। ये तूफान पश्चिम की ओर आगे बढ़ेगा और फिर अगले 6 घंटों में धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगेगा।
अधिकारियों ने बताया कि नागपट्टिनम जिले और कराईकल सहित आसपास के इलाके में आज शाम से भारी बारिश हुई। इससे ऐहतियाती तौर पर बिजली आपूर्ति रोक दी गयी है। तमिलनाडु राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक ट्वीट में कहा है कि चक्रवात के बारे में नवीनतम सूचना के मुताबिक चक्रवात के यहां से 300 किलोमीटर दूर नागपट्टिनम जिले में आठ बजे से 11 बजे रात के बीच पहुंचने का अनुमान है।
नागपट्टिनम और अन्य जिले में निचले इलाके में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा गया है । राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य बल की टीमों को तैनात किया गया है। रामेश्वरम से मिली खबर के मुताबिक धनुषकोटी के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया और पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गयी।
नागपटि्टनम, तिरूवरूर, कुड्डालोर और रामनाथपुरम सहित सात जिलों में शैक्षाणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी गयी है और सरकार ने निजी कंपनियों और प्रतिष्ठानों से अपने कर्मचारियों को जल्द वापस भेजने को कहा।
पुडुचेरी से मिली खबर के मुताबिक मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने हालात से निपटने के लिए विभिन्न विभागों की तैयारियों की समीक्षा की। कृषि मंत्री आर कमलक्कन नागपट्टिनम से 20 किलोमीटर दूर कराईकल में हैं। उन्होंने कहा कि चक्रवात से प्रभावित क्षेत्र में राहत केंद्र खोले गए हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top