Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Cyclone Pethai Affected Areas / ''पेथाई'' से प्रभावित हुआ आंध्र प्रदेश, एक की मौत, 20 हजार लोग राहत शिविर में

दक्षिण भारत एक बार फिर तूफान की चपेट में है। दक्षिण भारत में तितली तूफान के बाद अब ''पेथाई'' तूफान ने आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में दस्तक दे दी है। दक्षिण बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान पेथाई आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके से टकरा गया।

Cyclone Pethai Affected Areas /
दक्षिण भारत एक बार फिर तूफान की चपेट में है। दक्षिण भारत में तितली तूफान के बाद अब 'पेथाई' तूफान (Cyclone Phethai) ने आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में दस्तक दे दी है। दक्षिण बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान पेथाई (Cyclone Phethai) आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके से टकरा गया।
तितली तूफान के बाद अब आंध्र प्रदेश एक बार फिर से एक नए चक्रवात तूफान 'पेथाई' ने दस्तक दे दी है। दक्षिण बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान 'पेथाई' आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से टकराएगा। तूफान दोपहर के समय काकीनाडा से टकरा गया।
आंध्रप्रदेश के तटीय क्षेत्र में सोमवार को चक्रवात फेतई से भारी बारिश के कारण पेड़, बिजली के खंभे उखड़ गए जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई। तूफान के कारण ट्रेन और विमान सेवाएं भी प्रभावित हुईं। चक्रवात से राज्य में सबसे ज्यादा पूर्वी गोदावरी जिला प्रभावित हुआ।
दोपहर को इसने कात्रेनिकोना में दस्तक दी। तूफान की वजह से 20,000 लोगों को राहत शिविरों में जाना पड़ा। प्रति घंटे 85-90 किलोमीटर की रफ्तार से चल रही तूफानी हवाओं के कारण पूर्वी गोदावरी जिले के कात्रेनिकोना, तल्लारेवू और मलकिपुरम में बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए जिससे बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई।
बहरहाल, किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सूत्रों के मुताबिक विजयवाड़ा शहर में भारी बारिश के बाद भूस्खलन से 28 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई। कृष्णा जिले के कलेक्टर बी. लक्ष्मी कांतम ने मृतक के परिवार को 50,000 रूपये की त्वरित राहत देने की घोषणा की।
बचाव और राहत अभियान की निगरानी के लिए उपमुख्यमंत्री एन. सी. राजप्पा पूर्वी गोदावरी जिले के भैरवापालम गांव में कैंप कर रहे हैं। राज्य सचिवालय में ‘‘रियल टाइम गवर्नेंस सेंटर' ने घोषणा की कि ‘फेतई' कमजोर होने के बाद चक्रवात में तब्दील हो गया।
दक्षिण मध्य रेलवे ने कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया और कुछ का समय बदल दिया। एससीआर के मुख्य जन संपर्क अधिकारी एम उमा शंकर कुमार ने बताया कि 20 से अधिक एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें रद्द की गयी। विशाखापत्तनम से विमानों की आवाजाही भी प्रभावित हुई। कुछ विमानों को रद्द किया गया या कुछ को हैदराबाद की ओर मोड़ दिया गया। एहतियाती तौर पर तटीय जिलों में शैक्षाणिक संस्थान बंद रहे ।
पंचायत राज और ग्रामीण विकास विभाग की टीम आपदा नियंत्रक का काम कर रही हैं। पेथाई के कारण कई जगहों पर भू-स्खलन हूआ है। गांवों में पानी भरा है। बड़े-बड़े नालों की सफाई की जा रही है। ताकि अगर तूफान बढ़ जाए तो पानी आसानी से बह जाए।
विजयवाड़ा शहर में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ है। जिसके कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई। घटना क्रिस्तुराजूपुरम की है।
Share it
Top