Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

नोटबंदीः 4 दिन और बर्दाश्त करे जनता, फिर मिल जाएगा आराम

बैंक 3 करोड़ लोगों की बजाय 4-5 करोड़ लोगों को सर्विस देंगे जिससे परेशानी खत्म होगी।

नोटबंदीः 4 दिन और बर्दाश्त करे जनता, फिर मिल जाएगा आराम
नई दिल्ली. नोट बैन के बाद देश में लोगों की परेशानी को देखकर आला अफसरों ने एक बयान जारी किया है। अफसरों का कहना है कि 4 दिन बाद यानि 19 नवंबर को हालात सामान्य हो जाएंगे।
नोट बंदी के बाद देश में लोगों को कैश न होने के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन हालातों को मैनेज करने वाले आला सरकारी अफसरों ने कहा है कि उन्हें बैंकों और एटीएम में गुरुवार तक हालात सामान्य हो जाने की उम्मीद है। मोदी सरकार के 500 और 1,000 रुपये के नोट बैन करने के चार दिनों बाद केंद्र बैंकों में बड़ी संख्या में ट्रांजैक्शन का दावा कर रहा है।
सरकार के जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक, 9 नवंबर की सुबह से 12 नवंबर की सुबह तक देशभर के बैंकों में 1.67 लाख करोड़ के ट्रांजैक्शंस हो चुके थे। इनमें से 45,000 करोड़ रुपये की पुरानी करंसी तो सिर्फ एसबीआई में जमा कराई गई है। हालांकि, इस बीच लोगों को बैंकों और एटीएम से पैसा निकालने में काफी दिक्कत हो रही है।
3 करोड़ लोगों की बजाय 4-5 करोड़ लोगों को सर्विस देंगे बैंक-
अधिकारियों ने बताया कि केंद्र ऐसे कदम उठाने जा रहा है, जिनसे बैंक अगले चार दिनों में हालात को नियंत्रण में कर लेंगे। एक अधिकारी ने कहा, 'बैंक अभी रोज 3 करोड़ लोगों को सर्विस दे रहे हैं। इस हफ्ते वे 4-5 करोड़ लोगों को सर्विस देंगे, जिससे अफरा-तफरी खत्म हो जाएगी।' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस मामले पर नजर रखे हुए हैं। वह हर दो घंटे पर अपडेट ले रहे हैं। वीकेंड पर तीन दिनों की जापान यात्रा के दौरान भी मोदी इस मामले पर लगातार अपडेट ले रहे थे। उन्हें डिटेल के साथ आंकड़े, किस तरह से लोग लाइन में लगकर पैसा निकाल रहे हैं और विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया के बारे में जापान यात्रा के दौरान जानकारी दी गई थी।
जारी हुए 500 रुपये के नए नोट-
सरकार के आला अधिकारियों ने रविवार को बैंकों के सीनियर ऑफिशियल्स से बात की। उन्होंने बैंक ऑफिशियल्स से पूछा कि हालात को किस तरह से सामान्य बनाया जा सकता है। इसमें सीनियर मंत्री और राज्यों के ब्यूरोक्रेट्स भी उनकी मदद कर रहे हैं। रविवार को मोदी ने टॉप ऑफिशल्स और वरिष्ठ मंत्रियों की मीटिंग बुलाई। अधिकारियों ने बताया कि इसमें नोटबंदी से पैदा हुई मुश्किलों को खत्म करने पर चर्चा हुई। अधिकारियों ने कहा कि 500 रुपये के नए नोट आने वाले दिनों में जारी होंगे। अगले चार दिनों में 2,000 रुपये के और नोट भी बैंकों के पास भेजे जा सकते हैं।
अगले चार दिनों में बैंकों में भेजे जाएंगे 2,000 के और नोट-
एक अधिकारी ने बताया, 'अगले तीन से चार दिनों में यह काम हो जाएगा। इससे अफरातफरी खत्म होने की उम्मीद है।' उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के विरोध के बावजूद इस मामले में सरकार कोई ढील नहीं देने जा रही है। शुरू में कुछ गड़बड़ियां हुईं, लेकिन हालात को काबू में किया जा सकता है। उन्होंने कहा, 'हमें लगता है कि अगले वीकेंड तक सब कुछ सामान्य हो जाएगा। काले धन को हटाए जाने के बाद बैंकिंग सिस्टम में काफी पैसा डाला जाएगा। प्रधानमंत्री इस मामले क लेकर गंभीर हैं और इससे पीछे हटने का सवाल ही पैदा नहीं होता।' जहां आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस नोटबंदी को वापस लेने की मांग कर रहे हैं वहीं कांग्रेस से सीनियर लीडर और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने 2,000 के नोट जारी करने पर सवाल उठाया था। उन्होंने सरकार पर आम लोगों को परेशान करने का भी आरोप लगाया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top