Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

45 डालर में मिलेगा कच्चा तेल, लगातार घट रही कीमत

फरवरी में होने वाली डिलवरी के लिए प्रति बैरल की कीमत 45 डॉलर से कुछ ज्यादा है।

45 डालर में मिलेगा कच्चा तेल, लगातार घट रही कीमत

नई दिल्ली. एशियाई बाजार में कमजोरी के रूख के बीच सटोरियों का समर्थन घटने से कच्चा तेल वायदा कारोबार में आज भाव 2.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,824 रुपए प्रति बैरल तक आ गए। इसी के साथ फरवरी में होने वाली डिलवरी के लिए प्रति बैरल की कीमत 45 डॉलर से कुछ ज्यादा है।

कच्चे तेल में गिरावट का असर शेयर बाजार पर भी पड़ा और सेंसेक्स 160 अंक फिसल गया। एमसीएक्स में कच्चा तेल जनवरी डिलीवरी 66 रुपए अथवा 2.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,824 रुपए प्रति बैरल के भाव पर आ गया। इसमें 4,895 लॉट के लिए कारोबार हुआ।
इसी प्रकार कच्चा तेल के फरवरी डिलीवरी वाले अनुबंधों के सौदे 65 रुपए अथवा 2.20 प्रतिशत नरम हो कर 2,893 रुपए प्रति बैरल पर हुए। इनमें 1,054 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि अमेरिकी निवेश बैंक गोल्डमैन साक्स की एक ताजा रपट के बाद एशियाई कारोबार में कच्चा तेल कीमतों में गिरावट बढ़ने का भी स्थानीय वायदा बाजार भी प्रभावित हुआ है। एशिया में कच्चे तेल के भाव छह सप्ताह के न्यूनतम स्तर पर आ गए है।
गोल्डमैन साक्स ने अनुमान लगाया है कि कच्चे तेल की मांग कमजोर और आपूर्ति आवश्यकता से अधिक बनी रहने से कच्चे तेल के भाव और गिरेंगे। इस बीच न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) कच्चा तेल फरवरी डिलीवरी अनुबंध 71 सेन्ट की गिरावट के साथ 45.36 डालर प्रति बैरल तथा बेंट्र क्रूड फरवरी डिलीवरी 70 सेन्ट घट कर 46.73 डालर प्रति बैरल तक आ गया। कल ब्रेंट की कीमत पांच प्रतिशत से भी अधिक की गिरावट के साथ 50 डॉलर प्रति बैरल रह गई जैसा कि अप्रैल 2009 के बाद पहली बार हुआ है जबकि डब्ल्यूटीआई में 4.7 प्रतिशत की गिरावट आई जो मार्च 2009 के बाद का सबसे कमजोर स्तर है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, सेंसेक्स 160 अंक फिसला-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top