Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

COUNTDOWN I-DAY: 1 जुलाई 1947 को पास हुआ था इंडिया इंडिपेंडेट एक्ट

1 जुलाई 1947 को गवर्नर जरनल माउंटबेटन ने भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की स्थापना की थी।

COUNTDOWN I-DAY: 1 जुलाई 1947 को पास हुआ था इंडिया इंडिपेंडेट एक्ट
नई दिल्ली. COUNTDOWN I-DAY हमारी आजादी को पूरे 67 वर्ष हो चुके हैं आने वाले 15 अगस्त को हमारा देश 68वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इस स्वतंत्रता दिवस भारत के नए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे। ठीक इसी तरह भारत के इतिहास में पहली बार कोई वेबसाइट भारतीय आजादी के उन 45 दिनों को याद कर रही है जिनके बारे में शायद ही कोई अवगत हो। हरिभूमि अपने पाठकों के लिए आज से 15 अगस्त तक ऐसी सीरिज जारी करने जा रहा है जो आपको हमारी आजादी से जुड़े तमाम रोचक तथ्यों को आपके सामने रखेगी। इस सीरिज का नाम हमने COUNTDOWN I-DAY (Independence Day) रखा है।
भारत के इतिहास में 15 अगस्त 1947 एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है न केवल भारत के लिए बल्कि हर भारतीय नागरिका के लिए ये सबसे बड़ा गर्व का दिन था। लेकिन भारत की स्वतंत्रता और विभाजन की रुपरेखा कई महीनों पहले शुरु हो गई थी। भारत को एक स्वतंत्र राष्ट्र के रुप में घोषित करने के लिए उस समय के गवर्नर जरनल माउंटबेटन ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए थे। इसके तहत 1 जुलाई 1947 को गवर्नर जरनल माउंटबेटन ने भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की स्थापना की थी।
एक जुलाई को गवर्नर जरनल माउंटबेटन ने इस मुद्दे पर संबोधित करते हुए कहा था कि दोनों देशों को अपने अलग-अलग विदेश विभाग होगें। जो अपने अपने देश के विदेशी मुद्दों को देखेंगे। इस नए विभाग का कार्यभार वल्लभभाई पटेल को बनाया गया था। वहीं विभाग के पहले सचिव के तौर पर वीपी मेनन को नियुक्त किया गया था।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, इस विभाग को किस नाम से जाना जाता है -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top