Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत को मिली उम्मीद की किरण, कोरोना वायरस की वैक्सीन का जानवरों पर प्रयोग शुरू

coronavirus vaccine on animals started in india hopeful of happy result 6 month mhyd

भारत को मिली उम्मीद की किरण, कोरोना वायरस की वैक्सीन का जानवरों पर प्रयोग शुरू
X

भारत में कोरोना वायरस महामारी से हड़कंप मचा हुआ है। लेकिन इसी बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। कोविड-19 को रोकने के लिए भारत में ही कोरोना वायरस की वैक्सीन का प्रयोग जानवरों पर शुरू हो गया है। लेकिन इसका परिणाम आने में करीब छह महीने का समय लग सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो इसके सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

इस वैक्सीन पर गुजरात स्थित दिग्गज समूह जायडस कैडिला काम कर रहा है। मैनेजिंग डायरेक्टर शर्विल पटेल ने एक अखबार से बातचीत में बताया कि वह कोविद 19 की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। वैक्सीन का प्रयोग जानवरों पर शुरू किया गया है लेकिन यह समय लेने वाली प्रक्रिया है हमें आशा है कि हम इसमें जरूर सफल होंगे।

वैक्सीन पर मार्च से चल रहा है काम

कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए वैक्सीन पर मार्च 2020 से काम चल रहा है। खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी ने मार्च में ही जानकारी दी थी कि हमने कोरोनावायरस के लिए वैक्सीन विकसित करने का शोध कार्य कार्यक्रम शुरू कर दिया है। कंपनी सूत्रों की मानें तो मौजूदा हालत में संपूर्ण प्रक्रिया और इसका परिणाम आने में कम से कम 4 महीने से 6 महीने तक का समय लग सकता है।

स्वाइन फ्लू की दवा की थी तैयार

जानकारी के लिए आपको बता दें कि साल 2010 में जाएडस कैडिला नेे ही देशभर में फैले स्वाइन फ्लू की सबसे पहले वैक्सीन तैयार की थी

Next Story