Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

20 अप्रैल से शुरू होंगी ये सेवाएं, पढ़े लॉक डाउन के नए नियम

नई गाइडलाइन में 20 अप्रैल से लॉकडाउन के नियमों के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा कुछ छूट दी गई हैं। मोदी सरकार 20 अप्रैल से कुछ 'बंदिशों' के साथ ओद्योगिक और अन्‍य गतिविधियों की इजाजत देगी।

20 अप्रैल से शुरू होंगी ये सेवाएं, पढ़े लॉक डाउन के नए नियम
X

देश में कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के चलते लॉकडाउन को तीन मई 2020 तक बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन बढ़ाने के एक दिन बाद केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी। इस नई गाइडलाइन में 20 अप्रैल से लॉकडाउन के नियमों के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा कुछ छूट दी गई हैं। मोदी सरकार 20 अप्रैल से कुछ 'बंदिशों' के साथ ओद्योगिक और अन्‍य गतिविधियों की इजाजत देगी। चलिए जानते हैं 20 अप्रैल से किन गतिविधियों को इजाजत मिलेगी..

इन गतिविधियों की मिलेगी अनुमति

कृषि और इससे जुड़े कार्य,चुनिंदा औद्योगिक गतिविधियां, डिजिटल इकोनॉमी, जरूरी और गैरजरूरी माल परिवहन, कृषि विपणन, कीटनाशक, बीजों के निर्माण-विपणन और वितरण की गतिविधिययां, दूध की सप्‍लाई, मिल्‍क प्रोडक्‍ट, कुक्‍कुट पालन और फिशरीज गतिविधियां, चाय, काफी और रबर प्‍लांटेशन, ग्रामीण क्षेत्रों में फूड प्रोसेसिंग गतिविधियां, सड़क निर्माण, सिंचाई प्रोजेक्‍ट, ग्रामीण क्षेत्रों में बिल्डिंग और इंडस्ट्रियल प्रोजेक्‍ट, मनरेगा के अंतर्गत कार्य, खासकर सिंचाई और जल संरक्षण से जुड़े काम, आईटी हाडेवेयर निर्माण और जरूरी सामान की पैकेजिंग, कोल, मिनरल और आयल प्रोडक्‍शन, आरबीआई, बैंक, एटीएम, इंश्‍योरेंस कंपनियां आदि।

वहीं ई-कॉमर्स, आईटी और डाटा व कॉल सेंटर्स, ऑनलाइन टीचिंग और डिस्‍टेंस लर्निंग जैसे गतिविधियां, स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं और सोशल सेक्‍टर, केंद्र, राज्‍य सरकारों और स्‍थानीय निकायों के कार्यालय आदि पर 20 अप्रैल से छूट दी जाएगी।

Next Story