Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Congress Manifesto 2019 PDF : कांग्रेस घोषणा पत्र 2019 का पीडीएफ डाउनलोड यहां से करें

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Congres President Rahul Gandhi) ने सोमवार को भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र 2019 (Congress Manifesto 2019) जारी दिया है। राहुल गांधी ने जो कांग्रेस का घोषणापत्र 2019 (Congress Ghoshna Patra 2019) जारी किया है उसमें न्यूनतम आय योजना (न्याय) और स्वास्थ्य के अधिकार के साथ किसान कल्याण तथा दलितों एवं ओबोसी समुदायों के लिए कई प्रमुख वादे शामिल हैं। घोषणा पत्र में ''न्याय'' योजना का प्रमुखता से उल्लेख है जिसके तहत गरीबों को 72,000 रुपये सालाना देने के वादा किया गया है।

Congress Manifesto 2019 PDF : कांग्रेस घोषणा पत्र 2019 का पीडीएफ डाउनलोड यहां से करें
X

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Congres President Rahul Gandhi) ने सोमवार को भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र 2019 (Congress Manifesto 2019) जारी दिया है। राहुल गांधी ने जो कांग्रेस का घोषणापत्र 2019 (Congress Ghoshna Patra 2019) जारी किया है उसमें न्यूनतम आय योजना (न्याय) और स्वास्थ्य के अधिकार के साथ किसान कल्याण तथा दलितों एवं ओबोसी समुदायों के लिए कई प्रमुख वादे शामिल हैं। घोषणा पत्र में 'न्याय' योजना का प्रमुखता से उल्लेख है जिसके तहत गरीबों को 72,000 रुपये सालाना देने के वादा किया गया है।

Congress Manifesto 2019 PDF : कांग्रेस घोषणा पत्र 2019 का पीडीएफ डाउनलोड यहां से करें

कांग्रेस अध्यक्ष ने कुछ दिनों पहले ऐलान किया था कि उनकी पार्टी सत्ता में आई तो गरीबी हटाने के लिए न्यूनतम आय योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत देश के पांच करोड़ सबसे गरीब परिवारों को प्रति माह 6,000 रुपये दिए जाएंगे। पार्टी ने कहा है कि सरकार बनने पर सभी लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा का अधिकार सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा घोषणा पत्र में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बजट बढ़ाने का वादा किया गया है। अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए भी पार्टी ने कई वादे किए हैं। गांधी ने संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, घोषणापत्र समिति के प्रमुख पी चिदंबरम और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में घोषणा पत्र जारी किया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story