Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बुलेट ट्रेन से गुजरात में बेपटरी कांग्रेस, चुनावी फायदे का आरोप

कांग्रेस ने कहा कि 2800 रुपए की महंगी टिकट खरीदकर कौन गरीब यात्रा करेगा।

बुलेट ट्रेन से गुजरात में बेपटरी कांग्रेस, चुनावी फायदे का आरोप

मोदी सरकार द्वारा अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास करना शायद कांग्रेस को रास नहीं आया है। पीएम मोदी पर दो साल विलंब से इस परियोजना को शुरू कराने पर आरोप लगाया कि वह बुलेट ट्रेन परियोजना का गुजरात में होने वाले चुनावों में लेने में जुटे हुए हैं।

जापान के पीएम शिंजो अबे के साथ गुरुवार को अहमदाबाद में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास होते ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मलिकार्जुन खडगे और आपीएन सिंह ने यहां पार्टी मुख्यालय में एक विशेष संवादाता सम्मेलन बुलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विकास परियोजनाओं का इस्तेमाल चुनावी लाभ के लिए करने का आरोप लगाया और कहा कि उन्होंने अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना का फायदा गुजरात विधानसभा चुनाव में उठाने के लिए जानबूझकर इसे दो साल तक लटकाए रखा।

इसे भी पढ़ें- मोदी और आबे में जब छिड़ी पाकिस्तान की चर्चा, कर दिया ये फैसला

कांग्रेस नेताओं ने तर्क दिया कि यूपीए सरकार ने दिसंबर 2013 में जापान को व्यवहार्यता रिपोर्ट देने का काम सौंपा था, जिसने अगस्त 2015 में इस परियोजना पर काम शुरू करने के लिए के अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी, लेकिन पीएम मोदी ने गुजरात चुनावों में इस परियोजना का चुनावी लाभ हासिल करने के लिए जानबूझकर दो साल तक इसे लटकाए रखा।

उन्होंने आरोप लगाया कि इसके पीछे पीएम मोदी की मंशा इस परियोजना से लोगों को गुमराह करके चुनावी फायदा हासिल करने की रही है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के सियासी लाभ लेने के मकसद से ही मोदी ने अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखने से पहले भव्य आयोजन करके जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ रोड शो तक निकाला।

खडगे ने कहा कि इस परियोजना का विधानसभा चुनाव में पूरा लाभ मिले, इसके लिए अहमदाबाद तथा मुंबई के बीच 12 स्टेशन दिए गए हैं। जबकि महज 36 हजार आबादी वाले शहरों में भी बुलेट ट्रेन बनाने का स्टेशन का प्रस्ताव है, लेकिन उच्च गति से चलने वाली बुलेट ट्रेन के लिए 12 स्टेशनों को उन्होंने मोदी सरकार की चुनावी रणनीति का तानाबाना बताया और कहा कि इतने स्टेशनों पर रुकने वाली बुलेट ट्रेन कैसे तेज गति से चल पाएगी।

बेपटरी होती ट्रेनों पर नसीहत

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि इस बात पर सवाल खड़े किये कि जापान जैसे महत्वपूर्ण देश के प्रधानमंत्री का स्वागत नई दिल्ली के बजाए गुजरात में किया गया।

उन्होंने कहा कि किसी विदेशी अतिथि की राजकीय यात्रा का इस्तेमाल गुजरात चुनावी फायदे के लिए उस राज्य में नहीं होना चाहिए जहां चुनाव होने वाले हों। कांग्रेस ने इस परियोजना पर पर सवाल उठाते हुए सवाल किया कि 2800 रुपए की महंगी टिकट खरीदकर कौन गरीब यात्रा करेगा।

बुलेट ट्रेन चलाने से पहले मोदी को बेपटरी हो चली भारतीय रेल की दशा सुधारनी चाहिए। इस ट्रेन के किराए को हवाई जहाज़ से महंगा बताते हुए कांग्रेस ने इसे मोदी की गुजरात विधानसभा चुनाव की तैयारी से जोड़ दिया।

सहयोगी शिवसेना बिफरी

केंद्र में सत्तारूढ़ राजग की सहयोगी शिवसेना मोदी सरकार के बुलेट ट्रेन परियोजना पर सवाल खड़े किये हैं। शिवसेना ने कहा कि ये परियोजना आम लोगों के लिए नहीं है, बल्कि अमीर लोगों के लिए है। महाराष्ट्र सरकार के पास किसानों को देने के लिए पैसे नहीं है, पर ऐसी महंगी परियोजना पर खूब खर्च किया जा रहा है. जो उचित नहीं है।

भाजपा ने किया पलटवार

कांग्रेस के सवालों और आरोपों के जवाब में पलटवार करते हुए भाजपा प्रवक्ता प्रवक्ता जीवीएल नरसिंहा राव ने कांग्रेस की तुलना पाकिस्तान से कर दी। उन्होंने कहा कि भारत आने वाले हर विदेशी बड़े नेता पर पहले पाकिस्तान सवाल उठाता था, लेकिन अब ये काम कांग्रेस ने शुरू कर दिया है, जो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।

उन्होने कहा कि कांग्रेस के सवाल उठाने की असल वजह यह है कि जिस बुलेट को भारत लाने का श्रेय कांग्रेस लेना चाहती थी उसका वह सपना टूटने से विरोध पर उतर आई है।

Next Story
Share it
Top