Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सीरिया में हुआ खूनी संघर्ष, 19 नागरिक सहित 66 लोगों की मौत

सीरिया के इदलिब में रूस समर्थित सत्तारूढ़ बलों, जिहादियों और विद्रोही लड़ाकों के बीच खूनी संघर्ष हुआ। इस खूनी संघर्ष में 66 लोग मारे गए हैं।

सीरिया में हुआ खूनी संघर्ष, 19 नागरिक सहित 66 लोगों की मौत

सीरिया के इदलिब में रूस समर्थित सत्तारूढ़ बलों, जिहादियों और विद्रोही लड़ाकों के बीच खूनी संघर्ष हुआ। इस खूनी संघर्ष में 66 लोग मारे गए हैं। ब्रिटेन स्थित सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि मरने वालों में कम से कम 19 आम नागरिक शामिल हैं जिनकी मौत हवाई हमलों में हुई।

यह आंकड़ा बीते 24 घंटे में इदलिब एवं हामा प्रांतों के बीच संघर्ष में हुए हताहतों का है। इस संस्था के प्रमुख रामी अब्दुल रहमान ने कहा कि मारे गए आम लोगों में सात बच्चे शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 27 सैनिक और अद्र्धसैनिक इकाइयों के सदस्य तथा शासन विरोधी 20 लड़ाके भी मारे गए हैं।

इसे भी पढ़ेंः केजरीवाल ने कुमार विश्वास पर साधा निशाना, कहा- पद और टिकट के लालची पार्टी छोड़ दें

इससे पहले सीरिया के प्रभावशाली कट्टरपंथियों समेत 36 से ज्यादा विद्रोही समूहों ने गृह युद्ध को खत्म करने पर सोचि में रूस के नेतृत्व में होने वाली वार्ता की पहल को खारिज कर दिया।

कांग्रेस ऑफ नेशनल डायलॉग

सीरियाई सरकार के अहम सहयोगी रूस और ईरान विपक्षी समर्थक तुर्की के साथ 23 दिसंबर को इस बात पर सहमत हुए कि 29 और 30 जनवरी को काला सागर के सोचि रिजॉर्ट में ‘‘कांग्रेस ऑफ नेशनल डायलॉग’ आयोजित किया जाए।

जिनेवा प्रक्रिया के खिलाफ

विद्रोहियों ने 25 दिसंबर को प्रकाशित एक संयुक्त बयान में कहा, ‘‘हम जिनेवा प्रक्रिया को नाकाम बनाने की रूस की कोशिश को पूरी तरह खारिज करते हैं। हम सभी ताकतों से इन चिंताजनक खतरों के खिलाफ खड़े होने का आह्वान करते हैं।’’ चालीस विद्रोही समूहों ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं।

Next Story
Top