Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कोल ब्लॉक नीलामी अप्रैल से फिर शुरू होगा-अनिल स्वरूप

कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने साक्षात्कार में कहा ‘यदि विधेयक (कोयला खान) राज्य सभा में पारित हो जाता है तो 15-20 कोयला ब्लाकों की नीलामी होगी।

कोल ब्लॉक नीलामी अप्रैल से फिर शुरू होगा-अनिल स्वरूप

नई दिल्ली.कोयला ब्लॉक की नीलामी अप्रैल अंत में या मई शुरू में फिर शुरू हो सकती है जिसमें 15 से 20 और कोयला ब्लॉक की नीलामी की जा सकती है।

न से भी ज्यादा कर्जे में भारत का रियल एस्टेट! प्रॉपर्टी बेचने के लिए देने पड़ रहे उपहार

यह काम तभी होगा जब कोयला विधेयक राज्य सभा में पारित हो जाए या इस संबंध में अध्यादेश फिर से जारी किया जाए। कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने साक्षात्कार में कहा ‘यदि विधेयक (कोयला खान) राज्य सभा में पारित हो जाता है तो 15-20 कोयला ब्लाकों की नीलामी होगी।

फेड बैंक का ब्याज दरें नहीं बढ़ाने से लहराया भारतीय शेयर मार्केट

यह अप्रैल के अंत या मई के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है।’ स्वरूप ने कहा ‘हमने करीब 15-20 कोयला ब्लाकों की पहचान की है जिनकी नीलामी की जा सकती है। लेकिन हमारे पास इसका अधिकार होना चाहिए- ऐसा तभी हो सकता है जबकि विधेयक पारित हो या अध्यादेश जारी हो - बिना उसके हम नीलामी नहीं कर सकते।’ उन्होंने कहा कि यदि राज्य सभा में विधेयक पारित नहीं हो पाता है तब भी मौजूदा नीलामी प्रक्रिया प्रभावित नहीं होगी। लेकिन भविष्य की नीलामी पर रोक होगी।

अमेरिकी कंपनियां भारत में करेंगी निवेश, USIBC प्रमुख मुकेश अघी ने की नरेंद्र मोदी की तारीफ

33 कोयला ब्लाकों की नीलामी

कोयला खान (विशेष प्रावधान) विधेयक, 2015 की जांच करने वाली 19 सदस्यीय प्रवर समिति के अध्यक्ष भाजपा सांसद अनिल माधव दवे हैं। समिति ने विधेयक में बिना कोई बदलाव किये इसे पारित किये जाने की सिफारिश की है। समिति की रिपोर्ट कल संसद में पेश कर दी गई। अब तक दो चरणों में कुल 33 कोयला ब्लाकों की नीलामी की गई है। पहले चरण में 19 जबकि दूसरे चरण में 14 कोयला ब्लाकों की नीलामी की गई।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, अध्यादेश की अवधि मात्र पांच अप्रैल तक -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top