Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोयला नीलामी प्रक्रिया को मिली सराहना, सरकार देगी 24 घंटे बिजली

सूचना प्रौद्योगिकी एप्लीकेशन के जरिए नीलामी की पारदर्शी प्रक्रिया हासिल की गयी और अब तक 29 कोयला ब्लॉक की नीलामी से 1,71,961 करोड़ रुपए का राजस्व अनुमानित है।

कोयला नीलामी प्रक्रिया को मिली सराहना, सरकार देगी 24 घंटे बिजली
X

गुवाहाटी.बिजली और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कोयला नीलामी की पारदर्शी प्रक्रिया को दुनिया भर में सराहा गया है और यह देश के विकास के इतिहास में एक नई शुरुआत है। राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा तथा खान मंत्रियों के सम्मेलन में गोयल ने कहा, उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल सितंबर में 204 कोयला ब्लाक का आबंटन रद्द कर दिया। इसके कारण उत्पन्न बड़े संकट को दूर करते हुए यह सफलता हासिल की गयी।

रेटिंग परिदृश्य में सुधार महत्वपूर्ण लेकिन सरकार को और ज्यादा करने की जरूरत: जेटली

सूचना प्रौद्योगिकी एप्लीकेशन के जरिए नीलामी की पारदर्शी प्रक्रिया हासिल की गयी और अब तक 29 कोयला ब्लॉक की नीलामी से 1,71,961 करोड़ रुपए का राजस्व अनुमानित है। मंत्री ने कहा कि इसके अलावा रॉयल्टी के रूप में 20,620 करोड़ रुपए तथा बयाना के रूप में 930 करोड़ रुपए राज्यों को प्राप्त होंगे।

RBI गवर्नर की फटकार का असर, SBI, HDFC और ICICI बैंक ने घटाई ब्याज दरें

उन्होंने कहा कि बिजली क्षेत्र के लिए 12 ब्लॉक की नीलामी से उपभोक्ताओं को शुल्क रियायत के रू प में 69,310 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके अलावा 38 ब्लाक सरकारी कंपनियों को आबंटित किये जाने से राज्यों को राजस्व के रूप में 65,573 करोड़ रुपए तथा 76,281 करोड़ रुपए रॉयल्टी के रूप में मिलेंगे। मंत्री ने यी भी कहा कि कोल इंडिया लि. के लिए 2019-20 तक एक अरब टन उत्पादन योजना तैयार की गयी है।बिजली और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पारदर्शी प्रक्रिया को दुनिया भर में सराहा गया

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, सरकार सभी को देगी 24 घंटे बिजली-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story