Top

जम्मू और कश्मीर: सीएम महबूबा मुफ्ती ने वित्तमंत्री हसीब द्राबू को किया बाहर, कश्मीर को लेकर दिया था विवादित बयान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 13 2018 10:17AM IST
जम्मू और कश्मीर: सीएम महबूबा मुफ्ती ने वित्तमंत्री हसीब द्राबू को किया बाहर, कश्मीर को लेकर दिया था विवादित बयान

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने वित्तमंत्री डॉ. हसीब द्राबू को मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखा दिया। महबूबा ने ये कारवाई द्राबू के कश्मीर को लेकर दिए एक बयान को लेकर किया। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा ने डॉ. द्राबू के खिलाफ यह कार्रवाई कश्मीर को एक सामाजिक मसला बताने पर की है।

राज्यपाल ने सत्ताधारी पीडीपी की तरफ से भेजे गए पत्र के आधार पर द्राबू को मंत्रिमंडल से हटाने की पुष्टि कर दी है। हालांकि पीडीपी के वरिष्ठ नेता डॉ. द्राबू पार्टी में बने रहेंगे। वह पीडीपी की कार्यकारिणी के सदस्य भी हैं। इस बीच, नए वित्त मंत्री की नियुक्ति के लिए शुरू हुई हलचल के बीच महबूबा ने डॉ. द्राबू के वित्त, श्रम व रोजगार विभाग को अपने अधीन ले लिया है।

यह भी पढ़ें- शरद यादव ने जया बच्चन पर नरेश अग्रवाल के बयान की निंदा की

तेजी से बदले राजनीतिक घटनाक्रम के बीच मंगलवार को होने वाली राज्य कैबिनेट की बैठक को भी 20 मार्च के लिए स्थगित कर दिया गया है। द्राबू के इस बयान के बाद कश्मीर में खूब सियासी बवाल हुआ। राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी नेशनल कांफ्रेंस ने महबूबा मुफ्ती पर निशाना साधते हुए कहा, पीडीपी भाजपा के आगे घुटने टेक चुकी है और कश्मीर की राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक स्वतंत्रता को पूरी तरह बेच चुकी है। अलगाववादी खेमे ने भी इस मामले को भुनाना शुरू कर दिया।

पीडीपी की अनुशासन समिति ने भी गत रात वित्तमंत्री को नोटिस जारी कर अपने बयान पर स्थिति स्पष्ट करने को कहा था। वित्त मंत्री डॉ. द्राबू ने अपना बयान वापस नहीं लिया। सोमवार दोपहर को मबबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद द्राबू को मंत्रिमंडल से बाहर निकालने का फैसला लिया गया।

वाली राज्य कैबिनेट बैठक को भी स्थगित कर दिया है। अब यह बैठक 20 मार्च को होगी। हालांकि इस बैठक के लिए पहले से ही एजेंडा सभी को भेज दिया गया था। बैठक में प्रशासनिक फेरबदल की संभावना थी। इसके अलावा कई क्षेत्रों में एडिशनल डिप्टी कमिश्नर नियुक्त करने की मांग पर भी चर्चा होनी थी।

यह भी पढ़ें- अब पी. चिदंबरम के खिलाफ भी शिकंजा कसने की तैयारी में जुटी सरकार, जानिए पूरा मामला

इस बयान पर की गई कारवाई

वित्त मंत्री डॉ. हसीब द्राबू ने हाल ही में दिल्ली में आयोजित एक सेमीनार में कहा था कि कश्मीर कोई विवाद नहीं हैं, कश्मीर कोई सियासी मसला भी नहीं है। यह एक सामाजिक मसला है।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
cm mahbooba mufti eliminates finance minister haseeb drabu from cabinet after controversial statement

-Tags:#Jammu and Kashmir#Mahbooba Mufti#Finance Minister#Cabinet Ministers#haseeb Drabu#Controversial Statement#India
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo