Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जलवायु परिवर्तन से सेहत को खतरा, बढ़ सकते हैं संक्रामक रोगः रिपोर्ट

जलवायु परिवर्तन से नौ अरब लोगों की वैश्विक आबादी के लिए पिछली आधी सदी में मिले विकास एवं वैश्विक स्वास्थ्य संबंधी लाभ नष्ट होने का खतरा है।

जलवायु परिवर्तन से सेहत को खतरा, बढ़ सकते हैं संक्रामक रोगः रिपोर्ट

कोच्चि. एक नए अध्ययन में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव महसूस किए जाने लगे हैं और जहां तक भविष्य के बारे में अनुमान है इससे मानव स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा एवं संभावित रूप से विनाशकारी खतरा पैदा हो सकता है। 2015 लांसेट कमीशन ऑन हेल्थ एंड क्लाइमेट चेंज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'जलवायु परिवर्तन से नौ अरब लोगों की वैश्विक आबादी के लिए पिछली आधी सदी में मिले विकास एवं वैश्विक स्वास्थ्य संबंधी लाभ नष्ट होने का खतरा है।

जानिए किस राज्यों को मिलेगी कितनी स्मार्ट सिटी, सबसे अधिक यूपी तो सबसे कम दिल्ली

रिपोर्ट के अनुसार जलवायु परिवर्तन का स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव मौसम की अतिशय घटनाओं खासकर लू, बाढ़, सूखे और आंधी की बढ़ती आवृति और तीव्रता की वजह से पड़ रहा है। इसमें कहा गया, संक्रामक रोगों के स्वरूपों में बदलाव, वायु प्रदूषण, खाद्य असुरक्षा एवं कुपोषण, अनैच्छिक विस्थापन और संघर्षों से अप्रत्यक्ष प्रभाव भी पैदा हो रहे हैं।

मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड ने किया योग और सूर्य नमस्कार के पीछे छुपे इरादों से आगाह

2015 लांसेट कमीशन ऑन हेल्थ एंड क्लाइमेट चेंज का गठन जलवायु परिवर्तन के प्रभावों और जरूरी नीतिगत प्रतिक्रिया की योजना बनाने के लिए किया गया ताकि दुनिया भर की आबादी के लिए स्वास्थ्य के उच्चतम प्राप्य मानक सुनिश्चित किए जा सकें।

भाजपा ने उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से माफी मांगी, साध्वी प्राची ने किया अटैक

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुडी़ अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Hari bhoomi
Share it
Top