Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

15 अगस्त तक स्वच्छ भारत अभियान को बनाएं मिशन, PMO ने सभी मंत्रालयों को भेजा पत्र

पीएमओ ने पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री के मन की बात पहुंचा दी है।

15 अगस्त तक स्वच्छ भारत अभियान को बनाएं मिशन, PMO ने सभी मंत्रालयों को भेजा पत्र

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि सभी मंत्रालय आगामी 15 अगस्त तक स्वच्छता अभियान को एक मिशन की तरह लें। साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। सफाई रखने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहित करें। गंदगी करने वालों को सफाई की हिदायत दें। पीएमओ ने पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री के मन की बात पहुंचा दी है। मंत्रालय ने तनिक भी देर नहीं कि बुधवार को ही पहुंचे पत्र को अपने पत्र के साथ नत्थी कर सभी मंत्रालयों को इस ताकीद के साथ भेजा गया कि मंत्रालय की सफाई पर निगरानी दुरुस्त हो। मंत्रालय के साथ, सार्वजनिक निकाय की कंपनियां और बैंको को भी आदेश भेजा गया है।

मुंबई बना दुनिया का सबसे सस्ता पर्यटन स्थलःरिपोर्ट

स्वच्छता मंत्रालय सचिव ने अपने पत्र में संबंधित मंत्रालीय सचिवों को लिखा है कि प्रधानमंत्री का स्वच्छता मिशन पूरी तरह सफल हो इसका ध्यान रखा जाए। इससे पहले गत 8 जून को कैबिनेट सचिव अजीत सेठ ने स्वच्छ भारत अभियान के संकल्प को दोहराते हुए इस बात पर खासा जोर दिया था कि सभी मंत्रालयों के विभाग, आनेजाने के रास्ते, शौचालय, लिफ्ट, पार्किंग और अन्य ऑफिस को साफ-सुथरा रखने का इंतजाम सुनिश्चित करें।

ISIS ने किया पहली बार दो महिलाओं का सिर कलम

अभियान को आगे तभी बढ़ाया जा सकता है जब इसमें लगातार काम होते रहने की ललक कर्मचारियों में जगे। कैबिनेट सचिव ने विभागों, मंत्रालयों में बेकार पड़े फर्नीचर, फाइल और अन्य कागजातों को ठिकाने लगाने का आदेश दिया है। उन्होंने जिक्र किया है कि पार्किंग में अगर कोई गाड़ी बहुत दिनों से खड़ी है तो उसको उचित ढंग से वहां से हटाना चाहिए। सफाई की गुणवत्ता कायम रखने के लिए उन्होंने वक्त-वक्त पर चेकिंग ड्राइव चलाने की नसीहत भी दी है।

भारत को प्लास्टिक के चावल निर्यात कर रहा है चीन! वीडियो लीक में हुआ खुलासा

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Hari bhoomi
Share it
Top