Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

62 की जंग के बाद फिर भारत से जंग करना चाहता था चीनः CIA का खुलासा

एजेंसी ने यह भी दावा किया है कि चीन अपने पड़ोसी देशों पर हमला कर सकता है।

62 की जंग के बाद फिर भारत से जंग करना चाहता था चीनः CIA का खुलासा
नई दिल्ली. साल 1962 की युद्ध के बाद भारत से एक बार फिर से जंग करना चाहता था चीन। इस बात का खुलासा अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए ने किया है। एजेंसी ने दावा किया है कि चीन ये हमला तिब्बत, म्यांमार या फिर नेपाल-भूटान के रास्ते कर सकता था।
हाल ही में कुछ डिक्लासिफाई डॉक्युमेंट्स सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) की वेबसाइट पर चीन के भारत को लेकर रुख पर स्टडी लोड किए गए हैं। दरअसल, एजेंसी ने यह भी दावा किया है कि चीन अपने पड़ोसी देशों पर हमला कर सकता है।
1962 में हुई भारत-चीन जंग के 6 महीनों के अंदर ही सीआईए ने 'द चाइनीज कम्युनिस्ट ग्राउंड थ्रेट टू इंडिया' नाम से रिपोर्ट बनाई थी। इस रिपोर्ट में चीन के नेपाल-भूटान और असम में नॉर्थ-ईस्टर्न फ्रंटियर एजेंसी के रास्ते लद्दाख में अटैक में करने की बात कही गई थी।
1962 की जंग के एक साल बाद सीआईए के डिप्टी डायरेक्टर रे क्लाइन ने उस दौरान के प्रेसिडेंट रहे जॉन एफ कैनेडी के स्पेशल असिस्टेंट मैक्जॉर्ज बुंडी को बताया था कि चीन भारतीय सीमा पर हमला कर सकता है इसके कई वजहें हैं। चीन एक लाख 20 हजार फौजों के साथ भारत पर हमला कर सकता है। कहा जा रहा है कि चीन हमले की जानकारी देगा या नहीं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top