Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

टिलरसन की छुट्टी, सीआईए प्रमुख पोंपियो को बनने अमेरिका के नए विदेश मंत्री

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को अपने शीर्ष सहयोगी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटा दिया और उनकी जगह सीआईए के निदेशक माइक पोंपियो को विदेश मंत्री नियुक्त किया।

टिलरसन की छुट्टी, सीआईए प्रमुख पोंपियो को बनने अमेरिका के नए विदेश मंत्री

सार्वजनिक मंच पर कहा-सुनी के कई वाकयों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को अपने शीर्ष सहयोगी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटा दिया और उनकी जगह सीआईए के निदेशक माइक पोंपियो को विदेश मंत्री नियुक्त किया।

ट्रंप ने ट्वीट किया, माइक पोंपियो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे। वह बेहतरीन कार्य करेंगे। ट्रंप ने सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के प्रमुख के तौर पर गिना हसपेल की नियुक्ति की भी घोषणा की। एजेंसी के शीर्ष पद पर चुनी जाने वाली वह पहली महिला होंगी।

व्हाइट हाउस द्वारा बाद में जारी एक बयान में ट्रंप ने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि वह ( पोंपियो) इस नाजुक मोड़ पर इस कार्य के लिए बिलकुल सही व्यक्ति हैं। विश्व में अमेरिका के पक्ष को कायम रखने, हमारे सहयोगों को मजबूत करने, हमारी प्रतिकूलताओं से निपटने और कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने की हमारी योजनाओं को जारी रखेंगे।

ये भी पढ़ें- राजस्थान यात्रा के दौरान घायल हुईं पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन

ट्रंप ने कहा, सेना व कांग्रेस में और सीआईए के प्रमुख के तौर पर उनके अनुभव ने उन्हें नई भूमिका के लिए तैयार किया है और मैं उनके नाम के शीघ्र अनुमोदन का आग्रह करता हूं। अमेरिकी सीनेट द्वारा उनके नाम पर मुहर लगना बाकी है। टिलरसन और ट्रंप के रिश्ते तनावपूर्ण थे। वह फिलहाल अफ्रीका के दौरे पर हैं। उत्तर कोरिया और रूस पर अमेरिका की नीति समेत कई मुद्दों पर एक्सोन मोबिल के पूर्व प्रमुख और राष्ट्रपति के बीच मतभेद थे।

पिछले साल अक्तूबर में टिलरसन को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन खबरों को खारिज करने के लिए मजबूर किया गया था जिसमें उनके पद छोड़ने की बातें कहीं गईं थी हालांकि उन्होंने उस रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की थी जिसमें कहा गया था कि पेंटागन पर एक बैठक के बाद उन्होंने ट्रंप को मंदबुद्धि कहा था।

पिछले साल एक फरवरी को टिलरसन को विदेश मंत्री नियुक्त किया गया था जिन्होंने इससे पहले कोई भी राजनीतिक पद नहीं संभाला था। ट्रंप ने टिलरसन का भी धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा, पिछले14 सालों में कई बड़े कार्य पूरे किए गए और मैं उनकी व उनके परिवार की कुशलता की कामना करता हूं।

ट्रंप ने गिना हसपेल को सीआईए की नई निदेशक नियुक्त किया और उनकी पदोन्नति को एक ऐतिहिसक घटना बताया। ट्रंप ने ट्वीट किया, गिना हसपेल सीआईए की नई निदेशक होंगी और इस पद पर चुनी जाने वाली पहली महिला होंगी। सभी को बधाई।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में रैली के दौरान इमरान खान पर फेंका गया जूता

व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक राष्ट्रपति उत्तर कोरिया के साथ आगामी वार्ता और विभिन्न व्यापार वार्ताओं से पहले अपनी टीम को तैयार रखना चाहते हैं।

Next Story
Top