Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

CHOGM 2018: पीएम मोदी ने विश्व के बड़े नेताओं से मुलाकात की, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी से कोई मुलाकात तय नहीं है और न ही इसका अनुरोध किया गया था।

CHOGM 2018: पीएम मोदी ने विश्व के बड़े नेताओं से मुलाकात की, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

बहुपक्षीय राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक (चोगम) के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे और मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद कुमार जगनाथ सहित कई अन्य नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकातें की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। पीएम नरेंद्र मोदी और सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे ने चोगम 18 के इतर मुलाकात की और व्यापार एवं निवेश के क्षेत्रों और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर सहयोग के बारे में चर्चा की।

फाउरे और मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत अहम मानी जा रही है, क्योंकि सेशल्स ने ‘एजम्पशन' द्वीप पर बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए भारत के साथ हस्ताक्षरित अति गोपनीय समझौते के लीक होने की जांच के आदेश दे दिए हैं।

‘एजम्पशन' द्वीप माहे की मुख्य भूमि के दक्षिण-पश्चिम में है। सेशल्स की विपक्षी पार्टियों ने समझौते का अनुमोदन नहीं करने का फैसला किया है क्योंकि ‘एजम्पशन' द्वीप यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल अलदाबरा प्रवाल द्वीप के पास स्थित है।

अलदाबरा में विशाल कछुए दुनिया में सबसे अधिक संख्या में बसते हैं। मॉरीशस के साथ करीबी दोस्ती को और मजबूत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने मॉरीशस के अपने समकक्ष जगनाथ से मुलाकात की और व्यापार एवं निवेश, समुद्री सहयोग और लोगों से लोगों के संपर्क के क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की।

इसे भी पढ़ें- पीएम मोदी के लंदन दौरे के दौरान उग्र प्रदर्शनकारियों ने फाड़ा तिरंगा

मोदी ने यूगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी, जांबिया के राष्ट्रपति अडामा बैरो, फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनिमारामा, सेंट लूसिया के प्रधानमंत्री एलेन चेस्टेनेट और सोलोमन आइलैंड्स के प्रधानमंत्री रिक हुनिपवेला से भी मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने किरीबाती के राष्ट्रपति टनेटी मामऊ और एंटीगा एवं बारबूडा के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन से भी मुलाकात की। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मोदी ने मुलाकात की।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल, दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा, साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस एनेस्टासियाडेस और जमैका के प्रधानमंत्री माइकल होलनेस भी मोदी से आमने-सामने की मुलाकात कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ब्रिटेन में 1 अरब पौंड से अधिक का निवेश करेगा भारत, 5750 ब्रिटिश को देगा नौकरी

इसके अलावा पीएम मोदी त्रिनिडाड एवं टोबैगो के प्रधानमंत्री डॉ. कीथ सी राउली से भी मुखातिब हो सकते हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह सम्मेलन नेताओं को पर्याप्त अवसर देता है कि वे आपसी हित के मुद्दों और राष्ट्रमंडल से जुड़े मामलों पर सहयोग को लेकर द्विपक्षीय चर्चा करें।

अधिकारियों ने पहले संकेत दिए थे कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी से कोई मुलाकात तय नहीं है और न ही इसका अनुरोध किया गया था। द्विपक्षीय वार्ता उस वक्त हुई जब लंदन में आज शासनाध्यक्षों की औपचारिक बैठक हो रही थी।

बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने बैठक की औपचारिक शुरुआत की। प्रधानमंत्री मोदी चोगम के बंद कमरे में होने वाले कार्यकारी सत्र के दौरान शासनाध्यक्षों की दूसरी पूर्ण बैठक को संबोधित करने वाले हैं।

इनपुट- भाषा

Next Story
Top