Top

मूर्तिकांडः चिराग पासवान ने की केंद्र और राज्य सरकारों की आलोचना, कार्यकर्ताओं से की ये अपील

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 12 2018 9:43AM IST
मूर्तिकांडः चिराग पासवान ने की केंद्र और राज्य सरकारों की आलोचना, कार्यकर्ताओं से की ये अपील

राजग गठबंधन के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के बाद विभिन्न राज्यों में महापुरुषों की प्रतिमायें तोड़े जाने की घटनाओं की निंदा करते हुये केन्द्र और संबद्ध राज्य सरकार से इन्हें रोकने की मांग की है।

केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान की अध्यक्षता में आज लोजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान ने महापुरुषों की प्रतिमायें तोड़ने की घटनाओं का हवाला देते हुये पार्टी कार्यकर्ताओं से इस तरह की घटनाओं के विरोध में आवाज उठाने का आह्वान किया।

ये भी पढेः KisanLongMarch : मुंबई में आज किसानों का महाप्रदर्शन, विधानसभा का करेंगे घेराव

साथ ही उन्होंने हाल ही में उत्तर प्रदेश में डा. अंबेडकर की मूर्तियां तोड़ने की घटनाओं पर पार्टी अध्यक्ष पासवान से राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात करने की मांग की जिससे ऐसी घटनायें रोकी जा सकें। चिराग ने कहा कि लोजपा राजग का अहम घटक दल है।

लेकिन पार्टी कार्यकर्ता महापुरुषों की प्रतिमायें तोड़ने, दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न की घटनाओं के विरोध में आवाज उठाने से महज इस कारण पीछे न हटें की उनकी पार्टी सत्तारूढ़ दल का हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं का विरोध सरकार का विरोध नहीं होगा बल्कि शोषित वर्गों के उत्पीड़न को रोकने की पहल मानी जायेगी। बैठक के बाद पार्टी अध्यक्ष पासवान ने बताया कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी द्वारा पारित प्रस्ताव में 20 प्रतिशत से अधिक दलित आबादी वाले गांवों को प्रधानमंत्री आवास ग्राम घोषित कर इन गांवों में मूलभूत सुविधायें मुहैया कराने की जिम्मेदारी राज्य सरकार के बजाय केन्द्र सरकार द्वारा अपने हाथ में लेने की मांग की गयी है।

ये भी पढेः राज्यसभा चुनाव 2018: भाजपा ने नारायण राणे समेत इन 18 उम्मीदवारों पर खेला दांव, देखें पूरी लिस्ट

प्रस्ताव में राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने निजी क्षेत्र में आरक्षण व्यवस्था लागू करने, प्रशासनिक सेवाओं की तर्ज पर भारतीय न्यायिक सेवा का गठन करने, राष्ट्रीय युवा आयोग के नाम से संवैधानिक निकाय का गठन करने और नोबेल शांति पुरस्कार के लिये डा. अंबेडकर के नाम की पहल करने की केन्द्र सरकार से मांग की गयी है।

पासवान ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल से तेदेपा के मंत्रियों के इस्तीफे के मद्देनजर राजग में बिखराव के सवाल पर कहा कि गठबंधन एकजुट है, और तेदेपा राजग से अलग नहीं हुयी है। उन्होंने तेदेपा नेतृत्व से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील करते हुये कहा कि गठबंधन में सभी दलों का धर्म सरकार के अबाध संचालन को सुनिश्चित करना होता है।

इससे पहले चिराग ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अगले साल लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लोजपा का सभी प्रदेशों में संगठनात्मक ढांचा मजबूत करने का आह्वान किया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को फिर से देश का प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प के साथ कार्यकर्ताओं को चुनावी तैयारियों में जुटने के लिये कहा जिससे राजग को सत्तारूढ़ कराने में लोजपा की अहम भूमिका सुनिश्चित की जा सके।  (भाषा)

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
chirag paswan critised statue demolition asked party worker to raised voice

-Tags:#Statue Demolition#Chirag Paswan#Lok Jan Shakti#PM Modi#

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo