Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हिंद महासागर में चीन की चाल हुई फेल, भारत ने समुद्र में उतारे 8 जंगी जहाज

मालदीव में बढ़ते राजनीतिक संकट के बीच चीन ने 11 युद्धक जहाज पूर्वी हिन्द महासागर में उतार दिए है। इसके जवाब में भारत ने भी अपने 8 वॉरशिप को उतार दिया है।

हिंद महासागर में चीन की चाल हुई फेल, भारत ने समुद्र में उतारे 8 जंगी जहाज

चीन के एक समाचार पोर्टल रॉयटर्स के हवाले से यह खबर आ रही है कि मालदीव में बढ़ते राजनीतिक संकट के बीच चीन ने 11 युद्धक जहाज पूर्वी हिन्द महासागर में उतार दिए है। इसके जवाब में भारत ने भी अपने 8 वॉरशिप को उतार दिया है।

मालदीव ने कि भारत से सैन्य हस्तक्षेप कि मांग

इसे भी पढ़े :पाकिस्तान पर चीन का दबदबा, दोस्ती को बढ़ाने के लिए अपनाई चीनी भाषा

आपको बता दें, कि अभी हाल फिलहाल में मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने भारत से राष्ट्र में राजनीतिक संकट के समाधान की के लिए सैन्य हस्तक्षेप कि बात कही थी।

वही चीनी साइट sina.com के अनुसार ये चीन के इन पोत में ऐसे पोत शामिल है जिस पर विमान, हेलिकॉप्टर उतरा जा सकता हैं। वही ये भी कहा कि अगर आप युद्धपोतों और अन्य मशीनों को देखेंगे तो भारत और चीन के नौसेना के बीच कि दूरी में कोई बड़ा अंतक नहीं है।

चीन के बढ़ते दबदबे का विरोध

गौरतलब है कि, भारत ने काफी लंबे समय से मालदीव के साथ करीब 400 किलोमीटर क्षेत्र के लिए राजनीतिक और सुरक्षा गठजोड़ किया है और इसने कीरब 4 लाख आबादी वाले मुस्लिम बहुल देश में चीन के बढ़ते दबदबे का विरोध किया है। वही इस महीने की शुरुआत में चीन ने अपने देश के नागरिकों को राजनीतिक तनाव खत्म न होने तक मालदीव की यात्रा न करने की चेतावनी दी थी जो अपने लक्जरी होटल, स्कूबा डाइविंग रिजॉर्ट और पारदर्शी उष्णकटिबंधीय समुद्र के लिए मशहूर है।

इसे भी पढ़े :UP Investors Summit: इन्वेस्टर्स समि‍ट में बोले पीएम, देश के साथ उत्तर प्रदेश भी बढ़ रहा आगे, जानें पूरा अपडेट

मालदीव ने एमरजेंसी कि अवधि को बढ़ा दिया

मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्लाह यामीन को चीन के नजदीकी माना जाता है। उन्होंने 5 फरवरी को 15 दिन के लिए राष्ट्र में एमरजेंसी की घोषणा करते हुए विपक्ष के नेताओं और सुप्रीम कोर्ट के न्यायधिश को गिरफ्तार करवा दिया था।

वहीं देश कि मौजूदा व्यवस्था को देखते हुए सोमवार को इमरजेंसी के समय को ओर बढ़ाने के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया गया जिसमें चीन मालदीव में विदेशी दखल का विरोध कर रहा है. मालदीव के संसद ने राष्ट्रपति के अनुरोध को स्वीकार करते हुए। मंगलवार को एमरजेंसी कि अवधि को 30 दिनों के लिए ओर बढ़ा दिया गया हैं।

Next Story
Top