Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चीनी सेना ने किया अत्याधुनिक बैलिस्टिक मिसाइल के साथ ''सैन्य प्रदर्शन''

चीन इन मिसाइलों से भारत, जापान और अमेरिका को भी निशाना बना सकता है।

चीनी सेना ने किया अत्याधुनिक बैलिस्टिक मिसाइल के साथ
पेइचिंग. चीन ने पहली बार अत्याधुनिक मिसाइल के साथ सार्वजनिक सैन्य अभ्यास किया है। चीन की रॉकेट फोर्स ने अत्याधुनिक DF-16 मीडियम रेंड बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ अभ्यास किया है। ये चीनी मिसाइलें करीब एक हजार किलोमीटर तक मार करने में सक्षम हैं। इन की इन मिसाइलों की जद में भारत के साथ साथ जापान और अमेरिका भी आते हैं। आमतौर पर अपने हथियारों के बेड़े और सैन्य क्षमताओं को गुप्त रखने वाली चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने हाल ही में किए गए एक सैनिक अभ्यास का एक विडियो जारी किया है। इस विडियो में इन DF-16 मीडियम रेंड बैलिस्टिक को दिखाया गया है।
चीन के इस सैन्य अभ्यास वीडियो में कई लॉन्च व्हीकल्स में ये मिसाइलें लदे हुए दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि चीन ने अपने मिसाइलों और इससे जुड़े सैन्य साजो-सामान के लिए अलग से एक रॉकेट फोर्स बनाई हुई है। इस विडियो में चीनी सैनिक मिसाइल से जुड़े अभ्यास तो करते दिख रहे हैं, लेकिन वे इसे दागते हुए नजर नहीं आते।
इस ड्रिल में भाग लेने वाले चीनी सैनिकों ने अलग-अलग युद्ध परिस्थितियों, मसलन-रसायनिक/बायलॉजिकल हमला, उपग्रह से जासूसी की कोशिशों का मुकाबला करने और इलेक्ट्रॉनिक जैमिंग की स्थिति में क्या रणनीतियां अपनाई जानी चाहिए, इनका भी अभ्यास किया।
चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने वसंत महोत्सव की छुट्टियों के दौरान किए गए सैन्य अभ्यास का एक वीडियो जारी किया है। इस विडियो में इन DF-16 मीडियम रेंज बैलिस्टिक को दिखाया गया है। इस सैन्य अभ्यास के विडियो में DF-16 के दो संस्करण दिख रहे हैं। यह तीसरा मौका था जब चीन ने इन मिसाइलों का सार्वजनिक प्रदर्शन किया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top