Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अरुणाचल प्रदेश में घुसी चीनी सेना, भारतीय सेना के खदेड़ने के बाद सामान छोड़ भागे

चीन ने सड़क निर्माण का सहारा लेते हुए भारत के अरुणाचल प्रदेश बॉर्डर के तूतिंग क्षेत्र में करीब 1 किलोमीटर तक घुसपैठ की।

अरुणाचल प्रदेश में घुसी चीनी सेना, भारतीय सेना के खदेड़ने के बाद सामान छोड़ भागे

भारत चीन के बीच डोकलाम सीमा विवाद थमा भी नहीं है। एक बार फिर चीन ने दोबारा अपना रंग दिखा शुरू कर दिया है। चीन में फिर से भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की है।

बता दें कि चीन सड़क निर्माण का सहारा लेते हुए भारत के अरुणाचल प्रदेश के तूतिंग क्षेत्र में करीब 1 किलोमीटर अंदर घुस गया। हालांकि जब भारतीय सैनिकों ने खदेड़ा, तो यह चीनी दल अपने सामानों को छोड़कर भाग गया। मिली जानकारी के मुताबिक, यह घटना 28 दिसंबर की है।

इसे भी पढ़ें: तीन तलाक बिल: सरकार के पास अब सिर्फ दो दिन, सेलेक्‍ट कमेटी की मांग पर अड़ा विपक्ष

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह चीनी असैन्य दल मार्ग गतिविधियों के लिए आया था, लेकिन भारतीय सैनिकों के कड़े विरोध के बाद वापस लौट गया। चीनी दल अपने साथ खुदाई करने वाले उपकरण सहित सड़क बनाने में काम आने वाले कई उपकरण भी लेकर आया था।

भारतीय सुरक्षा बलों ने चीनी दल के सड़क बनाने के उपकरणों को भी जब्त कर लिया है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि भारतीय और चीनी सैनिकों ने काटी गई मिट्टी के पास शिविर लगा दिए और पत्थरों से एक दीवार खड़ी कर दी।

दरअसल, ग्रामीणों ने चीन की गतिविधियों के बारे में पुलिस को सूचना दी, जिसने बिशिंग के समीप मेडोग में तैनात आईटीबीपी को इसकी खबर दी। दोनों पक्षों में कहासुनी हुई, लेकिन चीनी दल ने मानने से इनकार कर दिया। तब भारतीय सेना को वहां भेजा गया, जो अबतक वहां तैनात हैं।

इसे भी पढ़ें: चारा घोटाला: लालू यादव समेत 16 को सजा का ऐलान आज, सुबह 11 बजे आ सकता है फैसला

डोकलाम विवाद क्या है?

हाल ही में डोकलाम इलाके में भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच 72 दिनों तक गतिरोध चला था। इस दौरान दोनों देशों के बीच माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया था।

ये विवाद सड़क बनाने को लेकर ही शुरू हुआ था। भारतीय सेना ने चीन के सैनिकों को इस इलाके में सड़क बनाने से रोक दिया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच करीब 72 दिन तक गतिरोध चलता रहा। हालांकि इसको दोनों देशों ने सुलझा लिया था और चीन सेना अपने क्षेत्र में वापस लौट गई थी।

Loading...
Share it
Top