Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अरुणाचल में चीनी सेना की घुसपैठ, फिर लौटे वापस

अरुणाचल प्रदेश के यांगस्ते में 250 चीने सैनिकों ने घुसपैठ की।

अरुणाचल में चीनी सेना की घुसपैठ, फिर लौटे वापस
नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच चल रही आतंकियों को लेकर घुसपैठ के खबरों के बीच अब चीनी सैनिकों ने भारत अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ की है। लद्दाख सेक्टर के बाद चीनी सैनिक इस महीने की शुरुआत में अरुणाचल प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्र में भारतीय भूभाग के भीतर 45 किलोमीटर अंदर तक आ गए। बताया जा रहा है कि अरुणाचल में यांगस्ते में 250 चीने सैनिकों ने घुसपैठ की। यह घटना 9 जून को हुई।
इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, खबर है कि चीनी सैनिक चार दलों में बंटे हुए थे और ये 3 घंटे तक भारतीय सीमा में रहे। भारतीय सैनिकों के विरोध के बाद चीनी सैनिक अपनी सीमा में वापस लौट गए। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीमा का निर्धारण नहीं होने के कारण कई बार चीनी सैनिक हमारे यहां आ जाते हैं। पूर्वोत्तर क्षेत्र में चीनी सैनिकों के भारतीय बॉर्डर में आने की यह पहली घटना है। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने तीन दिन पहले दावा किया था कि सरकार की नीतियों के कारण चीन की ओर से सीमा के अतिक्रमण की घटनाओं में कमी आई है।
रिपोर्ट के मुताबिक, 40 चीनी सैनिकों ने इस महीने की शुरुआत में जिले में वास्तविक नियंत्रण रेखा से 45 किलोमीटर अंदर अस्थायी शिविर 'प्लम पोस्ट' स्थापित किया। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि घुसपैठ का आईटीबीपी के संयुक्त गश्ती दल और सेना ने नौ सितंबर को पता लगाया। इसके बाद जरूरी बैनर अभ्यास किया गया। हालांकि, चीनी सैनिक उस स्थान को छोड़ने को लेकर अनिच्छुक थे और दावा किया कि वह स्थान उनका है। सूत्रों ने बताया कि 'प्लम पोस्ट' पर हर साल चीनी सैनिक कम से कम दो से तीन बार लगातार घुसपैठ का प्रयास करते हैं. लेकिन यह पहला मौका है जब वे इस इलाके में घुसे हैं। कुछ चीनी सैनिक 13 सितंबर को चले गए और अन्य चीनी पक्ष से 14 सितंबर को हुई फ्लैग बैठक के बाद चले गए। लेकिन खबर है कि अब सभी चीनी सैनिक वापस लौट गए हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top