Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

धरती पर गिरने से पहले ही अंतरिक्ष में नष्ट हुआ ''Tiangong-1'',वैज्ञानिकों ने की पुष्टि

चीन का स्पेस स्टेशन ''Tiangong-1'' पृथ्वी के वायुमंडल में पहुंचने से पहले ही नष्ट हो गया है। ''Tiangong-1'' दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में गिरा। यह पूरी तरह से निष्क्रिय हो गया था।

धरती पर गिरने से पहले ही अंतरिक्ष में नष्ट हुआ  Tiangong-1,वैज्ञानिकों ने की पुष्टि
X

चीन का स्पेस स्टेशन 'Tiangong-1' पृथ्वी के वायुमंडल में पहुंचने से पहले ही नष्ट हो गया है। 'Tiangong-1' दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में गिरा। यह पूरी तरह से निष्क्रिय हो गया था।

इसे भी पढ़ेंः अब 'आधार' के जरिए घिरेंगे भ्रष्ट अफसर, केंद्रीय सतर्कता आयोग ने की तैयारी

'Tiangong-1' भारतीय समय के मुताबिक सोमवार को रात पौने दो बजे धरती के वायुमंडल में पहुंचा। यह पूरी तरह नष्ट हो गया लेकिन इसके कुछ हिस्से जमीन पर गिरने की संभावना है।

2016 में टूटा संपर्क

चीन की स्पेस एजेंसी चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (सीएनएसए) के मुताबिक 'Tiangong-1' से मार्च 2016 से संपर्क टूट चुका था। जिसके बाद से ये अंतरिक्ष में घूम रहा था।

पूरी तरह निष्क्रिय

वैज्ञानिकों ने का कहना था कि 'Tiangong-1' पूरी तरह से निष्क्रिय हो गया है और आशंका जताई थी की यह किसी भी वक्त धरती पर नष्ट हो जाएगा। हालांकि अब 'Tiangong-1' नष्ट हो गया है, लेकिन इसका पता लगाने में काफी टाइम लग गया।

2011 में हुआ था लॉन्च

'Tiangong-1' स्पेस स्टेशन को सितंबर 2011 में बीजिंग से लॉन्च किया गया था। लॉन्चिंग के 5 साल बाद 16 मार्च 2016 से इसने आधिकारिक रूप से डेटा भेजना बंद कर दिया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story