Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सीतारमण के दौरे के बाद चीनी मीडिया ने दी प्रतिक्रिया, डोकलाम मुद्दे को लेकर कही ये अहम बात

भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद 73 दिनों तक चला था।

सीतारमण के दौरे के बाद चीनी मीडिया ने दी प्रतिक्रिया, डोकलाम मुद्दे को लेकर कही ये अहम बात

जहां एक तरफ डोकलाम ट्राइजंक्शन पर चीन द्वारा फिर से सड़क निर्माण का मामला सामने आ रहा है वहीं चीन ने आज इसके उलट एक बयान जारी किया है। चीन ने अपने बयान में कहा कि हम भारत के साथ मिलकर सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए तैयार हैं।

चीन ने कहा कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का नाथुला दौरा 1890 में ब्रिटेन-चीन के बीच हुए समझौते के अनुकूल था। सीतारमण ने पहली बार सिक्किम में चीन सीमा पर अग्रिम चौकियों का दौरा किया था। सीतारमण ने चीनी सैनिकों से भी बातचीत की थी। निर्मला ने चीनी सैनिकों को नमस्ते का मतलब समझाया।
चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने सीतारमण के दौरे पर कहा कि सिक्किम सेक्टर पर भारत-चीन सीमा का निर्धारण 1890 की संधि के तहत हुआ है। हुआ ने कहा कि ऐतिहासिक संधियों और प्रासंगिक समझौते को ध्यान में रखकर चीन भारतीय सीमा पर शांति बनाए रखने के पक्ष में है। चुनयिंग ने कहा कि चीनी सैनिकों से सीतारमण की बातचीत डोकलाम विवाद के बाद द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की दिशा में अच्छा संकेत है।
चीन के सरकारी न्यूज चैनल ने सीतारमण के दौरे को टीवी पर दिखाते हुए कहा कि भारतीय रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों का अभिवादन किया। हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने लिखा कि भारत की रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों के साथ मैत्री पुल बनाया। गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर सीतारमण और चीनी सैनिकों की बातचीत को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।
Next Story
Top