Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत के दौरे पर आएंगे चीन के विदेश मंत्री वांग यी

चीनी विदेश मंत्री वांग यी चीन और भारत के बीच सहयोग बढ़ाने के लक्ष्य को लेकर इस महीने भारत की यात्रा करेंगे।

भारत के दौरे पर आएंगे चीन के विदेश मंत्री वांग यी

चीनी विदेश मंत्री वांग यी चीन और भारत के बीच सहयोग बढ़ाने के लक्ष्य को लेकर इस महीने भारत की यात्रा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि वांग भारत में होंगे क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग ने हाल ही में एक भेंटवार्ता में फैसला किया था कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों को मुलाकात करना चाहिए।

सूत्रों ने बताया कि वांग 20 दिसंबर के आसपास भारत आयेंगे। मोदी और शी ने 30 नवंबर को अर्जेंटीना में जी 20 सम्मेलन के मौके पर भेंटवार्ता की थी।
उस बैठक में दोनों ने माना था कि वुहान सम्मेलन के बाद द्विपक्षीय संबंध में स्पष्ट सुधार आया है और दोनों पक्ष आशावादी हैं कि 2019 भारत-चीन संबंधों के लिए और बेहतर साल होगा।
कुमार ने कहा, ‘‘चीन के विदेश मंत्री की यात्रा प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति शी की मुलाकात के बाद हो रही है। उस बैठक में यह तय हुआ था था कि विदेश मंत्रियों को मुलाकात करना चाहिए।'
मंगलवार को विदेश सचिव विजय गोखले ने यहां चीनी उपविदेश मंत्री कोंग शूनयायू से भेंटवार्ता की थी और मोदी एवं शी के वुहान सम्मेलन के बाद द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा की थी। वुहान सम्मेलन से सात महीने पहले डोकलाम गतिरोध हुआ था।
पिछले साल 16 जून से करीब 73 दिनों तक डोकलाम में दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे के आमने सामने आ गये थे। दरअसल भारतीय सेना ने चीनी सेना को विवादित द्वोत्र में सड़क बनाने से रोक दिया था।
Share it
Top