Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चीन ने जब्त किया अमेरिकी नौसेना का समुद्री ड्रोन

नौका को अंतर्राष्ट्रीय जल सीमा में जब्त किया गया है।

चीन ने जब्त किया अमेरिकी नौसेना का समुद्री ड्रोन
X
बीजिंग. चीन ने दक्षिण चीन सागर में अमेरिका के एक मानवरहित ड्रोन को जब्त कर लिया है। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने यह जानकारी दी है। अधिकारी ने कहा कि चीन ने इसे अपने कब्जे में ले लिया है। उन्होंने कहा कि नौका को सूबिक की खाड़ी से 50 मील की दूरी पर अंतर्राष्ट्रीय जल सीमा में जब्त किया गया। वहीं दूसरी ओर चीन ने कोरिया के पास बोहाई समुद्र के नॉर्थइस्टर्न में एयरक्राफ्ट कैरियर 'लियॉनिंग' और वॉरशिप्स से बमबारी की एक्सरसाइज की है।
अधिकारी ने बताया कि नौका का इस्तेमाल जल की क्षारीयता और तापमान की जांच में किया जा रहा था ताकि समुद्र के अंदर चैनलों को मापा जा सके। अधिकारी ने बताया कि हालांकि यह अमेरिकी नौसेना की नौका थी लेकिन इसका संचालन सैनिक नहीं कर रहे थे। एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने बताया कि ड्रोन जब्त किए जाने के बाद अमेरिका ने राजनयिक तौर पर चीन से औपचारिक विरोध दर्ज कर इसे लौटाने की मांग की है। अमेरिकी रक्षा विभाग से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि ड्रोन गुप्त मिशन पर नहीं था। अमेरिका के मुताबिक ड्रोन द्वारा दक्षिण चीन सागर में यह मिलिटरी सर्वे पूरी तरह कानूनी दायरे में किया जा रहा था।
कोरिया के पास बरसाए गए बम-
चीन द्वारा दक्षिणी चीन सागर में की गई नेवल एक्सरसाइज के बाद एक बार फिर से तनाव बढ़ गया है। चीन ने कोरिया के पास बोहाई समुद्र के नॉर्थइस्टर्न में यरक्राफ्ट कैरियर 'लियॉनिंग' और वॉरशिप्स से बमबारी की एक्सरसाइज की है।न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पीएलए नेवी के बयान में कहा गया है कि एयरक्राफ्ट कैरियर 'लियॉनिंग' समेत 10 वॉरशिप्स और 10 एयरक्राफ्ट ने गुरुवार को हुई ड्रिल में हिस्सा लिया।
साभार- IndianExpress
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story