Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मोदी सरकार की चीनी थिंक टैंक ने खुलकर की तारीफ, कहा- पीएम के नेतृत्व में बढ़ रहा है भारत

थिंक टैंक ने कहा कि मोदी सरकार के तहत भारत की विदेश नीति चुस्त अैर निश्चयपूर्ण हो गई है साथ ही उसकी जोखिम लेने की क्षमता भी बढ़ रही है।

मोदी सरकार की चीनी थिंक टैंक ने खुलकर की तारीफ, कहा- पीएम के नेतृत्व में बढ़ रहा है भारत

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर चाहे कितनी ही बार विवाद सामने आ चुके हों। वहीं अब चीनी थिंक टैंक ने पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की खुलकर तारीफ की है।

थिंक टैंक के एक ऑफिसर ने कहा कि मोदी सरकार के तहत भारत की विदेश नीति चुस्त अैर निश्चयपूर्ण हो गई है और साथ ही उसकी जोखिम लेने की क्षमता भी उभार पर है।

ये भी पढ़ें- केरल बजट 2018: किन्नर और किसानों के हित में पेश हुआ केरल का बजट

उन्होंने आगे कहा कि बीते तीन सालों में भारत की कूटनीति चुस्त और निश्चयपूर्ण हो गई है तथा इसने एक विशिष्ट एवं अद्वितीय 'मोदी सिद्धांत' को स्थापित किया है, जो नई स्थिति में एक महान शक्ति के रूप में भारत के लिए है।

जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार पर अब तक चीनी थिंक टैंक का यह अपना इस तरह का पहला लेख है। बता दें कि ये अधिकारी भारत में चीन के राजनयिक के रूप में भी काम कर चुके हैं।

वहीं भारत-चीन संबंधों पर अधिकारी ने कहा कि जब से मोदी सत्ता में आए हैं तब से दोनों देशों के बीच पूर्ण संबंधों के विकास ने नियमित गति बरकरार रखी है।

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार के बजट पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कसा तंज, कहा- किसानों की आय असंभव

उन्होंने कहा कि भारत-चीन सीमा पर सिक्किम क्षेत्र में डोकलाम घटना ने न सिर्फ सीमा विवाद पर निगाहे रखी हैं, बल्कि दोनों देशों के बीच कुछ समय के लिए संबंधों को जोखिम में डाल दिया।

थिंक टैंक के अधिकारी ने आगे कहा कि पड़ोसियों को भारी सहायता उपलब्ध कराना जारी रखते हुए मोदी सरकार ने उन पर नियंत्रण पर अधिक ध्यान दिया।

उन्होंने आरोप लगाया कि भारत ने मधेसियों से संबंधित संवैधानिक मुद्दों को लेकर नेपाल पर आर्थिक नाकेबंदी थोप दी। साथ ही कहा कि पाकिस्तान पर दबाव बनाने के क्रम में मोदी सरकार पाकिस्तान नियंत्रित कश्मीर में स्थित भारत विरोधी संगठन के ठिकाने पर हमला करने के लिए सीमा पार करने से भी नहीं झिझका है।

Next Story
Share it
Top