Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चीन ने किया घातक मिसाइल का परीक्षण, 400 किलोमीटर तक कर सकती है मार

अमेरिका के पास हवा से हवा में सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल एआइएम-120डी है।

चीन ने किया घातक मिसाइल का परीक्षण, 400 किलोमीटर तक कर सकती है मार
बीजिंग. हाल ही में चीन में एक घातक मिसाइल का परीक्षण किया है। यह हवा में 400 किलोमीटर तक मार कर सकती है। यह मिसाइल अर्ली वार्निग और हवा में ईधन भरने वाले विमानों को निशाना बना सकती है। परीक्षण सफल रहने पर चीन के पास अमेरिका और रूस के मुकाबले ज्यादा दूरी तक मार करने वाली मिसाइल होगी।
लेकिन चीन ने अभी तक परीक्षण का कोई ब्योरा जारी नहीं किया है। सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली ने गुरुवार को मिसाइल के बारे में खबर दी है। अखबार ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की वेबसाइट पर मिसाइल ले जा रहे दो इंजनों वाले लड़ाकू विमान जे-11बी की तस्वीर प्रकाशित की है। चीन की वायुसेना के प्रवक्ता ने बुधवार को कहा था कि वायुसेना या रक्षा कांट्रेक्टर ने नए मिसाइल के बारे में अधिकृत रूप से कुछ भी नहीं कहा है।
चीनी वायुसेना के एक उपकरण अनुसंधानकर्ता फू छियानशाओ ने कहा कि उनका मानना है कि चीन ने एक नई मिसाइल विकसित की है जो पूर्व चेतावनी देने वाली अवाक्स प्रणालियों और एरियल रिफ्यूलिंग विमानों जैसे अहम लक्ष्यों पर निशाना साध सकती है। छियानशाओ ने कहा कि अभी तक विभिन्न देशों में आकाश से आकाश में मार करने वाली जिन मिसाइलों की सेवा ली जा रही है उनमें से ज्यादातर अधिकतम 100 किलोमीटर तक मार कर सकती हैं।
अमेरिका के पास हवा से हवा में सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल एआइएम-120डी है। यह 200 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है। रूस के पास आर-37 और के-100 है। दोनों मिसाइल 400 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top