Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पाक ने तोड़ा चीन का भरोसा, सील करेगा उससे लगने वाली सीमाएं

पाकिस्तान के लिए कई बार चीन भारत को सीधे तौर पर धमकी दे चुका है

पाक ने तोड़ा चीन का भरोसा, सील करेगा उससे लगने वाली सीमाएं
बीजिंग. चीन ने फैसला किया है कि वो पाकिस्तान से लगने वाली सीमा पर सुरक्षा बढ़ाएगा और उसे सील करेगा। चीन में शिन्जियांग सरकार के प्रमुख के हवाले से सिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की। वो इस इलाके में पाक की ओर से होने वाली आतंकी घुसपैठ को रोकने के लिए ऐसा करेगा। यह बात इस लिहाज से और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पाकिस्तान चीन का सबसे भरोसेमंद देश है।
सूत्रों के मुताबिक, चीन पाकिस्तान के इस रवैए से भी नाराज है कि वो आतंकियों को रोक पाने में नाकाम रहा है। शिन्जियांग की कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने चिंता जताई है कि विद्रोहियों को पाकिस्तान और अफगानिस्तान में ट्रेनिंग मिल रही है और इसके बाद वह प्रांत में आतंकी हमले कर रहे हैं। रविवार को शिन्जियांग के होतन प्रांत में 3 आतंकी मारे गए थे। इससे पहले उन्होंने होतन में 28 दिसंबर को 5 लोगों की हत्या कर दी थी।
पीपल कांग्रेस में शिन्जियांग के चेयरमैन शोहरत जाकिर ने कहा कि सरकार ने अंदर आने और बाहर जाने के तरीकों से लोगों के बॉर्डर पार करने के गैरकानूनी तरीकों पर लगाम लगाने के कदम उठाए हैं। इसके अलावा काशगार प्रांत के कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख ने भी पाकिस्तान से सटे बॉर्डर पर घुसपैठ पर नजर रखने की पैरवी की।
काशगार में कम्युनिस्ट पार्टी के एक नेता ने कहा कि हाल के वर्षों में प्रांत में हुए हमलों को अंजाम देने वाले आतंकियों को देश के बाहर ट्रेनिंग मिली थी और इसके बाद वह वापस आ गए।
आपको बता दें कि पाकिस्तान के लिए कई बार चीन भारत को सीधे तौर पर धमकी दे चुका है। संयुक्त राष्ट्र में भी उसके पाकिस्तान का कई बार पक्ष लिया है। हाल ही में भारत की अग्नि-4 मिसाइल के सफल परीक्षण से चीन बौखला गया था। उसने भारत को धमकी दी थी अगर वह अपनी लंबी दूरी की मिसाइल (एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक मार करने वाली) क्षमता में बढ़ोतरी करता रहा तो वह अपने पुराने और भरोसेमंद दोस्त पाकिस्तान की मदद करेगा।
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में कहा था कि अगर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को लंबी दूरी अंतरमहाद्वीपीय बलिस्टिक मिसाइलों पर कोई आपत्ति नहीं है, तो ठीक है। पाकिस्तान की परमाणु मिसाइलों में भी इजाफा देखने को मिलेगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top