Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सबसे अमीर शख्स के बेटे ने किया बिजनेस संभालने से इनकार

सिकोंग का कहना है कि, वह अपने पिता की तरह नहीं जीना चाहता है।

सबसे अमीर शख्स के बेटे ने किया बिजनेस संभालने से इनकार
बीजिंग. चीन के सबसे अमीर शख्स और रियल एस्टेट बिजनेस किंग वांग जिआनलिन के बेटे ने अपने पिता के 92 अरब डॉलर (6.29 लाख करोड़ रुपए) के साम्राज्य को संभालने से इनकार कर दिया है। किंग वांग के इकलौते बेटे वांग सिकोंग ने उनका कारोबार संभालने से मना कर दिया है क्योंकि वह उनकी तरह जिंदगी नहीं जीना चाहता है।
डालियान वांडा ग्रुप के फाउंडर व चेयरमैन 62 साल के वांग ने बताया, 'जब मैंने बेटे वांग सिकोंग से बिजनेस संभालने के बारे में पूछा तो उसने कहा कि मैं आपकी तरह जिंदगी नहीं जीना चाहता। वांग ने कहा, 'आज युवाओं की प्राथमिकताएं अलग हैं, बेहतर होगा कि ग्रुप प्रोफेशनल मैनेजरों को सौंपे और हम बोर्ड में रहकर काम देखें। हमारे पास प्रोफेशनल मैनेजर के तौर पर कई योग्य कैंडिडेट हैं, जिसे भी चुनेंगे उसे बेहतरीन ट्रेनिंग देकर तैयार करेंगे, ताकि कॉम्पिटीशन में वो कंपनी को दमदार तरीके से खड़ा कर सकें।'
प्रॉपर्टी डेवलपर से करोड़ के बिजनेसमैन का सफर-
छोटे से प्रॉपर्टी डेवलपर से 6.29 लाख करोड़ के बिजनेस तक पहुंचे हैं वांग 1970 से 1986 तक चीनी सेना में रहे हैं। वांग ने प्रॉपर्टी डेवलपर के रूप में 1988 में वांडा की शुरुआत पोर्ट सिटी डालियान से की थी। आज चीन के 60 शहरों में कंपनी की संपत्ति 90 लाख स्क्वेयर मीटर इन्वेस्टमेंट प्रॉपर्टी, 58 शॉपिंग प्लाजा, 25 लग्जरी होटल, 68 सिनेमाघर और 57 डिपार्टमेंटल स्टोर हैं।एएमसी थिएटर्स खरीदने के बाद 10 हजार स्क्रीन के साथ यह दुनिया की सबसे बड़ी सिनेमा चेन बन गई। वेस्टिन और सॉफिटेल द्वारा ऑपरेट होटल और शॉपिंग मॉल्स भी इसी के अधीन हैं। यूरोपियन फुटबॉल क्लब में हिस्सेदारी के बाद वांडा ने डिक क्लार्क प्रोडक्शन खरीदा, जिससे उन्हें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड के टेलिकास्ट के अधिकार मिल गए हैं।
पिता की तरह नहीं जीना चाहता पूरी जिंदगी-
वहीं अब वांग ने अपने पिता के अरबों-खरबों के कारोबर को संभालने से मना कर दिया है। वांग के बेटे सिकोंग का कहना है कि- वह अपने पिता की तरह पूरी जिंदगी नहीं जीना चाहता है। हालांकि वह खुद भी अपनी अजीब आदतों के लिए हमेशा सुर्खियों में रहता है। सिकोंग ने अपने कुत्ते के लिए 8 आईफोन खरीदे थे। सिकोंग ने सितंबर में अपने डॉग के लिए 8 आईफोन 7 खरीदे थे। तब दुनियाभर के मीडिया में खबरें आई थीं। वहीं 2015 में उसने डॉग के लिए दो एप्पल वॉच खरीदी थी। डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे सिकोंग की वांडा ग्रुप में 2% हिस्सेदारी है, यानी वह 12,400 करोड़ रुपए का मालिक है। उसने ग्रैजुएशन यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से किया है। 2011 में पिता की कंपनी से 488 करोड़ रुपए लेकर इक्विटी फंड कंपनी शुरू की थी।
देश का सबसे योग्य बैचलर है सिकोंग-
बता दें कि सिकोंग ने इंटरनेट एंटरटेनमेंट, गेमिंग और सोशल नेटवर्किंग इंडस्ट्री और डायनिंग कंपनी में भी उसने इन्वेस्ट किया है। डायनिंग कॉन्सेप्ट्स में उसकी हिस्सेदारी 9.98% (70.28 करोड़ रुपए) है। सिकोंग को चीन में ‘पीपुल्स हसबैंड’ कहते हैं, क्योंकि उसे देश का सबसे योग्य बैचलर का दर्जा दिया गया है। वीबो (चीन का ट्विटर) पर उसके 2.1 करोड़ फॉलोअर्स हैं। चीन की कई हीरोइनों के साथ सिकोंग के अफेयर के चर्चे चलते रहते हैं जिसका वह कभी खंडन नहीं करता है।
बहरहाल चीन के सबसे अमीर बिजनेसमैन के बेटे ने अपने पिता के 92 अरब डॉलर (6.29 लाख करोड़ रुपए) के साम्राज्य को संभालने के लिए मना कर दिया है। किंग वांग फिलहाल अपने साम्राज्य को संभालने के लिए जिम्मेदार प्रोफेशनल तलाश रहे हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top