Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चीन का दावा: 19 अगस्त को करेंगे भारत पर हमला!

भारत और चीन के बीच पिछले दो महीने से डोकलाम को लेकर विवाद चल रहा है।

चीन का दावा: 19 अगस्त को करेंगे भारत पर हमला!
X

भारत चीन का विवाद अब अपनी चरम सीमा पर पहुंच गया है। चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि चीन डॉकलाम में चीन और भारत के बीच चल रहे सैन्य गतिरोध को बहुत लंबे समय तक रहने की इजाजत नहीं देगा, और दो हफ्तों के भीतर भारतीय सैनिकों को निकालने के लिए छोटे पैमाने पर सैन्य कार्रवाई करेगा।

बता दें कि चीन की चेतावनी के ये दो हफ्ते आज से ठीक 19 अगस्त को हो रहे हैं। चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि पिछले 24 घंटों के भीतर छह मंत्रालयों और संस्थानों ने इस घटना पर टिप्पणी की है।

इसे भी पढ़ें: चीन ने फिर उगला जहर, कहा- सेना वापस बुलाए भारत वरना...

गौरतलब है कि गुरुवार से शुक्रवार तक, चीन के विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, भारत में चीनी दूतावास और पीपुल्स डेली सहित दो मंत्रालयों और चार संस्थानों ने डॉकलाम, तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में चीन और भारत के बीच सैन्य गतिरोध पर अपनी टिप्पणी जारी की।

चीन की सरकारी वेबसाइट 'ग्लोबल टाइम्स' के अनुसार, उन्होंने अपनी टिप्पणी में कहा कि यह विवाद लगभग दो महीने से लगातार चल रहा है और अभी तक इस विवाद को कोई अंत नहीं दिख रहा है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रेन गुओकिआंग ने गुरूवार को चीन की सरकारी वेबसाइट गोलबल टाइम्स में एक पोस्ट में कहा था कि अगर भारत सच में शांति चाहता है तो भारत को डोकलाम से तुरंत अपने सैनिकों को वापस बुला लेने चाहिए।

इससे पहल शंघाई अकादमी के शोधकर्ता हू झीयओंग ने कहा था कि चीनी सैनिक बहुत लंबे समय तक भारतीय सैनिकों की घुसपैठ को बर्दाश्त नहीं करेगा। अगर भारत अपने सैनिकों को वापस लेने से इनकार करता है, तो चीन दो हफ्तों के भीतर एक छोटे पैमाने पर सैन्य अभियान चला सकता है।

इसे भी पढ़ेंः चीन ने की युद्ध की तैयारी, जिनपिंग बोले- युद्ध के लिए रहो तैयार

हू ने कहा कि सैन्य कार्रवाई का लक्ष्य चीनी अधिकारियों में अवैध रूप से भारतीय क्षेत्र को जब्त करना या उन्हें निष्कासित करना होगा। चीनी पक्ष अपने आपरेशन से पहले भारतीय विदेश मंत्रालय को इसकी सूचना देगा।

चीन सेंट्रल टेलीविजन ने शुक्रवार को बताया हमारे सीसीटीवी फुटेज में साफ दिख रहा ही कि तिब्बत में हाल के दिनों में लाइव फायर अभ्यास आयोजित किया था। यह प्रेक्टिस सुबह 4 बजे शुरू हुई थी और तिब्बती सैनिकों का एक समूह ने तेजी से जमीन में गोला बारूद भर रहा था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story