Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत ने वियतनाम को दी ये मिसाइल, चीन की रुकी धड़कन

भारतीय ब्रह्मोस सुपरसोनिक एंटी शिप क्रूज मिसाइल वियतनाम को दिया गया है।

भारत ने वियतनाम को दी ये मिसाइल, चीन की रुकी धड़कन

भारत और चीन के बीच डोकलाम सीमा विवाद को लेकर कथित तौर पर भारतीय ब्रह्मोस सुपरसोनिक एंटी शिप क्रूज मिसाइल वियतनाम को दिया गया है। भारत के द्वारा वियतनाम को ब्रह्मोस दिए जाने से चीन में हड़कंप मच सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रह्मोस मिसाइल को दुनिया के सबसे उन्नत मिसाइलों में से एक माना जाता है। माना जा रहा है कि वियतनाम इस मिसाइल को चीन के खिलाफ समंदर में तैनात कर सकता है।
बता दें कि चीन और वियतनाम के बीच भी दशकों से तनातनी बरकरार है। दक्षिणी चीन सागर विवाद पर वियतनाम और चीन में हमेशा कहासुनी रहती है। हालांकि, भारत ने मिसाइल बिक्री पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं दी है।
इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। जिससे यह साबित हो सके कि वियतनाम को बेची गई मिसाइल का कितना मूल्य है। या फिर कितनी मिसाइल प्रणाली सौदे में शामिल है। चीन के खिलाफ भारत हमेशा से वियतनाम को मदद करता रहा है।
इसके अलावा भारत वियतनाम को आकाश मिसाइल देने पर भी विचार कर रहा है। इसके अलावा सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमानों भी प्रशिक्षण देगा। शुक्रवार को मीडिया ब्रीफिंग के दौरान वियतनाम के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ले थी गुरु हांग ने कहा कि वियतनाम द्वारा रक्षा उपकरणों की खरीद शांति और आत्मरक्षा की नीति के अनुरूप है।
उन्होंने कहा कि वियतनाम और भारत आपसी व्यापक सामरिक रणनीति और भागीदारी के तहत क्षेत्र में शांति, स्थिरता, सहयोग और विकास में व्यावहारिक योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा में सहयोग भी शामिल है।
Next Story
Top