Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चीन की नई चाल, 50 करोड़ डॉलर की ग्रांट के बाद ऐसे करेगा पकिस्तान पर कब्जा

पाकिस्तान के लोगों का दिल जीतने के लिए चीन ने नई चाल चली है

चीन की नई चाल, 50 करोड़ डॉलर की ग्रांट के बाद ऐसे करेगा पकिस्तान पर कब्जा

पाकिस्तान के लोगों का दिल जीतने के लिए चीन ने नई चाल चली है। हाल ही में चीन ने पाकिस्तान के छोटे से तटीय शहर ग्वादर के लिए 50 करोड़ डॉलर यानी करीब 3300 करोड़ रुपए ग्रांट दी है।

इस छोटे से शहर के् लिए इतनी बड़ी ग्रांट देकर चीन पाकिस्तान में पैर जमाने की कोशिश कर रहा है। पाक पर कब्जे के लिए वो योजना बनाकर काम कर रहा है। ग्वादर शहर में चीन कई महत्वकांशी योजनाओं पर काम कर रहा है।

ये जगह अरब सागर के तट पर स्थित है और ये कमर्शियल तौर पर चीन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें- इस तरीके से भारतीय जवानों को हनीट्रैप में फंसा रहा था ISI, हुआ फेल

आगे चलकर चीन ग्वादर में नौसेना का बेस तैयार करने की योजना बना रहा है जिससे भारत और अमरीका की चिंताओं को बल मिला है, क्योंकि दोनों देश इस बात को जानते हैं कि आने वाले समय चीन ग्वादर को अपनी नौसेना के बेस के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है।

ग्वादर में चीन एक मेगापोर्ट विकसित करके दुनिया भर में निर्यात करना चाहता है। यहां से चीन पश्चिमी क्षेत्र से जुड़ने के लिए एनर्जी पाइपलाइन्स, सड़कों और रेल का लिंक का जाल बिछाएगा।

पाकिस्तानी अधिकारी यहां अगले साल 12 लाख टन कारोबार की उम्मीद कर रहे हैं जो साल 2022 में बढ़कर 1.3 करोड़ टन तक पहुंच जाएगा।

पाकिस्तान का ये इलाका प्राकृतिक तेल और गैस के परिवहन के लिए जाना जाता है। चीन यहां अपने लिए भविष्य में कई फायदे देख रहा है।

Next Story
Top