Top

डोकलाम विवाद: दोस्ती के नाम धोखा दे रहा है चीन, तस्वीरों में सामने आया पूरा सच

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 11 2017 11:26AM IST
डोकलाम विवाद: दोस्ती के नाम धोखा दे रहा है चीन, तस्वीरों में सामने आया पूरा सच

भारत और चीन के बीच 73 दिनों तक चला डोकलाम विवाद 28 अगस्त को खत्म हो गया था जब दोनों देशों ने अपनी-अपनी सेना को डोकलाम ट्राइजंक्शन से वापस बुलाने का फैसला किया था।

चीन ने मंगलवार को कहा था कि हम भारत के साथ मिलकर सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए तैयार हैं। लेकिन चीन अपनी धोखा देने की आदत से बाज नहीं आएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन ने डोकलाम क्षेत्र के पास भारी बदलाव कर दिया है। समाचार चैनल NDTV की ओर से सैटेलाइट तस्वीरें जारी की गई हैं जिसमें साफ दिखाई दे रहा है कि चुंबी घाटी के यातुंग शहर की ओर जाती हैं। यह भी दिखाई दे रहा है कि इस क्षेत्र में चीन के सैनिक मौजूद है। ये सैनिक डोकलाम पठार के ऊंचाई वाले स्थान पर रह कर ऑपरेशन करते हैं।
 
 
उल्लेखनीय है कि ये वही पठार है जहां विवाद के समय भारत और चीनी सेना मौजूद थी। ब्रिक्स सम्मेलन के बाद दोनों देशों ने जब अपनी सेना वापस बुलाने का ऐलान किया था तो चीन ने क्षेत्र से बुलडोजर और अन्य उपकरण हटा लिए थे। डोकलाम मामले पर भारत ने भूटान को समर्थन दिया था।
 
पिछले हफ्ते विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि 28 अगस्त के बाद से डोकलाम क्षेत्र पर अब शांति है। दोनों देशों ने अपनी सेना वापस बुला ली है और अब वहां किसी तरह का विवाद नहीं है।
 
 
गौरतलब है कि हाल ही में खबर आ रही थी कि चीनी सेना ने डोकलाम विवाद क्षेत्र से 10 किमी दूर फिर से सड़क निर्माण का काम शुरू कर दिया है। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china is doing road construction near doklam doing fraud with india

-Tags:#Doklam Standoff#India And China War#Xi jinping#Indian Army

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo