Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

परमाणु हथियारों की रक्षा के लिए चीन के पास है स्टील की ''अंडरग्राउंड'' दीवार

चीन ने अपने परमाणु हथियारों को संभावित हमलों से बचाए रखने के लिए पहाड़ों के नीचे “स्टील की एक भूमिगत दीवार” बनाई है। देश के शीर्ष रक्षा वैज्ञानिक ने यह बात कही जिन्हें हाल ही में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने देश के शीर्ष रक्षा सम्मान से सम्मानित किया है।

परमाणु हथियारों की रक्षा के लिए चीन के पास है स्टील की

चीन ने अपने परमाणु हथियारों को संभावित हमलों से बचाए रखने के लिए पहाड़ों के नीचे “स्टील की एक भूमिगत दीवार” बनाई है। देश के शीर्ष रक्षा वैज्ञानिक ने यह बात कही जिन्हें हाल ही में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश के शीर्ष रक्षा सम्मान से सम्मानित किया है।

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की रविवार की एक खबर के मुताबिक, 82 वर्षीय क्यान क्यूहू ने कहा कि चीन की,भूमिगत स्टील दीवार भविष्य में बनने वाले हाइपरसोनिक (आवाज से भी तेज गति से चलने वाले) हथियारों से होने वाले हमलों के साथ ही अन्य संभावित हमलों से देश के सामरिक शस्त्रागारों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती है।

चीनी विज्ञान अकादमी एवं चीनी अभियांत्रिकी अकादमी के सदस्य क्यान ने बताया कि स्टील की भूमिगत दीवार पहाड़ों की बहुत गहराई में स्थित सैन्य केंद्रों की श्रृंखला का हिस्सा है।

खबर में बताया गया है कि भले ही पहाड़ की चट्टानें दुश्मन के हमलों को रोकने में सक्षम हैं लेकिन इन केंद्रों के प्रवेश एवं निकास कमजोर हैं और क्यान का काम इन हिस्सों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करना था।
Share it
Top