Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

डोकलाम विवादः नहीं निकली अब भी चीन की ऐठ, दे रहा है भारत को ये नसीहत

चीनी सेना ने इस फैसले का स्वागत तो किया पर भारत को नसीहत के रूप में धमकी भी दे डाली।

डोकलाम विवादः नहीं निकली अब भी चीन की ऐठ, दे रहा है भारत को ये नसीहत

सोमवार को विदेश मंत्रालय ने प्रेस रिलीज जारी कर ये जानकारी दी थी कि चीन और भारत दोनों दी देशों के बीच डोकलाम विवाद को लेकर हफ्तों से बातचीत जारी थी और अब दोनों ही देशों ने अपनी-अपनी सेना डोकलाम से हटाने का फैसला लिया है। इसके बाद लग रहा था कि डोकलाम विवाद सुलझ गया है लेकिन अभी भी ये पूरी तरह सुलझा नहीं है।

चीनी सेना ने इस फैसले का स्वागत तो किया पर भारत को नसीहत के रूप में धमकी भी दे डाली। चीनी सेना के वरिष्ठ कर्नल वु शियान ने कहा कि हम इस मामले के सुलझने से खुश हैं लेकिन भारत को इस मुद्दे से सबक लेना चाहिए । उन्होंने कहा कि चीन अभी इस मामले में सजग रहेगा और अपनी संप्रभुता की रक्षा का पूरी ध्यान रखेगा। उन्होंने कहा कि मुद्दा सुलझने से क्षेत्र में शांति होगी और हमारा लक्ष्य अंतर्राष्ट्रीय नियमों का पालन करते हुए एक साथ काम करने का है।

इसे भी पढ़ें: फिर हुआ रेल हादसा, अब नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के 5 डिब्बे पटरी से उतरे

दोनों देशों के बीच हुई आपसी सहमती के बावजूद चीन ने दावा किया कि उसके जवान इलाके में अभी भी गश्त कर रहे हैं। चीन ने कहा कि भारत ने अपने जवानों को वापस बुला लिया है लेकिन चीन ने सड़क निर्माण की अपनी योजना पर चुप्पी साधी।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि चीन डोकलाम इलाके में लगातार गश्त कर रहा है। उन्होंने इन सवालों का जवाब भी नहीं दिया कि क्या दोनों देशों के बीच गतिरोध को सुलझाने के लिए कोई आपसी सहमति हुई है। गौरतलब है कि तीन सितंबर को चीन के बीजिंग में होने वाली ब्रिक्स बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे।

Next Story
Top