Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चीनी सेना ने भारतीय सीमा पर तैनात की मोबाइल होवित्जर तोप

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपनी युद्ध क्षमता को बढ़ाने के लिए भारतीय सीमा से सटे तिब्बत में होवित्जर तोपों को तैनात किया है। चीन की मीडिया ने आधिकारिक रूप से इस बात की जानकारी दी। आपको बता दें कि चीन ने कुछ समय पहले ही इस इलाके में हल्के युद्धक टैंक तैनात किए थे।

चीनी सेना ने भारतीय सीमा पर तैनात की मोबाइल होवित्जर तोप
चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपनी युद्ध क्षमता को बढ़ाने के लिए भारतीय सीमा से सटे तिब्बत (Tibet) में होवित्जर तोपों (Howitzer Gun) को तैनात किया है। चीन की मीडिया ने आधिकारिक रूप से इस बात की जानकारी दी। आपको बता दें कि चीन ने कुछ समय पहले ही इस इलाके में हल्के युद्धक टैंक तैनात किए थे।
चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक स्वायत्त क्षेत्र तिब्बत में PLA अपनी शक्ति में बढ़ोतरी करना चाहती है। जिसके लिए मोबाइल होवित्जर तोपों की तैनाती हुई है। इसका उद्देश्य सैनिकों की उच्च ऊंचाई पर युद्ध क्षमता को बढ़ाना और सीमा सुरक्षा को और मजबूत करना है।
चीनी सेना के जानकारों के हवाले से दी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि इन PLC-181 मोबाइल होवित्जर तोपों को आसानी से वाहनों पर ले जाया जा सकता है। शनिवार को PLA ने इस बात की जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में भारत और चीन के बीच गतिरोध में भी इन तोपों को तैनात किया गया था।
चीनी मिलिट्री एक्सपर्ट ने अखबार को बताया कि होवित्जर तोपें 50 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज तक मार कर सकती हैं। सॉन्ग ने कहा कि तिब्बत के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में पीएलए की शक्ति बढ़ेगी।
Share it
Top