Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

तिब्बत में चीनी सेना का युद्धाभ्यास जारी, भारत की बढ़ी चिंता

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अपनी नौसेना, वायुसेना, मिसाइल और पुलिस बले के साथ घर तथा विदेश में सैन्य अभ्यास किया।

तिब्बत में चीनी सेना का युद्धाभ्यास जारी, भारत की बढ़ी चिंता

डोकलाम विवाद के बाद चीनी सेना भारत चीन बॉर्डर पर काफी एक्टिव नजर आ रही है। खबर है कि चीनी सेना तिब्बती क्षेत्र में युद्धाभ्यास किया है। जिसको लेकर भारत की चिंता बढ़ गई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सेना ने इस बार अपने घर के साथ-साथ विदेश में भी युद्धाभ्यास किया है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग द्वारा 3 जनवरी को ट्रेनिंग के आदेश जारी होने के बाद चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने अपनी नौसेना, वायुसेना, मिसाइल और पुलिस बले के साथ घर तथा विदेश में सैन्य अभ्यास किया।

सूत्रों के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा है सीमावर्ती क्षेत्रों में भारतीय थल सैनिकों की संख्या अधिक है। जिसका युद्ध होने पर उन्हें कुछ फायदा मिलेगा। चीन की नौसेना को आसमान में अपना प्रभुत्व बनाने और तत्काल चीन को लाभ की स्थिति में लाने की आवश्यकता है।

उन्होंने आगे कहा कि इसलिए पठार क्षेत्र में सैन्य अभ्यास बढ़ाना बेहद आवश्यक है। इससे पहले भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर गतिरोध 73 दिनों तक चलने के बाद 28 अगस्त को थमा था।

Next Story
Top