Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत और चीन के बीच फिर शुरू हुआ डोकलाम विवाद, चीनी सैनिकों ने डाला डेरा

डोकलाम में चीनी सैनिकों ने भारी संख्या में डेरा जमा लिया है।

भारत और चीन के बीच फिर शुरू हुआ डोकलाम विवाद, चीनी सैनिकों ने डाला डेरा

भारत और चीन के बीच एक बार फिर डोकलाम सीमा को लेकर विवाद सामने आया है। खबर है कि डोकलाम में चीनी सैनिकों ने भारी संख्या में डेरा जमा लिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीमा के पास डोकलाम क्षेत्र में करीब 1600-1800 चीनी सैनिक पहुंच चुके हैं और कई दिनों से बंद काम को फिर से शुरू कर दिया है।
इस इलाके में चीनी सैनिकों ने हेलीपैड, सड़क, स्टोर और शिविरों को बनाने का काम कर रहे हैं। भारत अब इस रणनीति पर पहुंच चुका है कि चीन को दक्षिणी क्षेत्र में सड़कों का विस्तार नहीं करने दिया जाएगा।
दरअसल, हर साल अप्रैल-मई और अक्टूबर से नवंबर के बीच चीनी सैनिक डोकलाम में आकर यहां अपना दावा ठोकते थे। इसी साल डोकलाम को लेकर दोनों देशों के बीच लंबा गतिरोध भी चला।
भारत बिना किसी शर्त अपने सैनिक हटाने की जिद पर अड़ा रहा, जिसके बाद 28 अगस्त को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव खत्म हो गया। लेकिन एक बार फिर चीनी सेना ने डोकलाम में हलचल पैदा कर दी है।

ये है विवाद

डोकलाम भारत चीन और भूटान बार्डर के तिराहे पर स्थित है। जिसकी भारत के नाथुला पास से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी है। चुंबी घाटी में स्थित डोकलाम सामरिक दृष्टि से भारत और चीन के लिए काफी महत्वपूर्ण है। साल 1988 और 1998 में चीन और भूटान के बीच समझौता हुआ था कि दोनों देश डोकलाम क्षेत्र में शांति बनाए रखने की दिशा में काम करेंगे।
Share it
Top