Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''चाइल्ड पोर्नोग्राफी'' के कीवर्ड ब्लॉक, गूगल-फेसबुक, याहू और माइक्रोसॉफ्ट ने उठाया बड़ा कदम

गूगल, फेसबुक, याहू और माइक्रोसॉफ्ट ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी और चाइल्ड सेक्सुअल वाइलेंस से संबंधित कीवर्ड्स को ब्लॉक करना शुरू कर दिया है। कुछ महीने पहले सुप्रीम कोर्ट ने कई टेक कंपनियों पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था।

गूगल, फेसबुक, याहू और माइक्रोसॉफ्ट ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी और चाइल्ड सेक्सुअल वाइलेंस से संबंधित कीवर्ड्स को ब्लॉक करना शुरू कर दिया है। कुछ महीने पहले सुप्रीम कोर्ट ने कई टेक कंपनियों पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था। क्योंकि ये कंपनियां चाइल्ड पोर्न कंट्रोल करने को लेकर अपने प्लान की जानकारी कोर्ट को नहीं दे रही थीं।

चाइल्ड पोर्नोग्राफी और चाइल्ड सेक्सुअल वाइलेंस से संबंधित कीवर्ड ब्लॉक मेइट वाई और गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा की गई सिफारिशों पर आधारित है। अब चाइल्स सेक्स, चाइल्ड पोर्न और रेप वीडियो जैसे टर्म सर्च करने पर वार्निंग दी जाती है और बताया जाता है कि ये भारतीय कानून के तहत गैरकानूनी है।

पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनाने की मांग को लेकर व्यक्ति मोबाइल टावर पर चढ़ा

साथ ही यहां एमएचए के साइबरक्राइम पोर्टल को रिपोर्ट करने के लिए विकल्प भी दिया जाता है और चाइल्डलाइन हेल्पलाइन भी दी जाती है। अंग्रेजी के अलावा हिंदी कीवर्ड और अन्य भाषाओं को भी ब्लॉक में शामिल किया गया है।

एमएचए ने तीन महीने पहले ही साइबरक्राइम पोर्टल को लॉन्च किया है। इस नए पोर्टल में बाल अपराधों को रोकने के लिए कई फीचर दिए गए हैं। इसमें ऑनलाइन सेक्सुअल एब्यूज, रेप, गैंग रेप, चाइल्ड एब्यूज और ऐसी ही किसी भी बाल अपराध की घटनाओं को रिपोर्ट किया जा सकता है।

Share it
Top