Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

छठ 2018 : उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ महापर्व छठ संपन्न

लोक आस्था और सूर्य उपासना का पर्व छठ 11 नवंबर से आरम्भ हुआ आज आज सुबह यानि बुधवार को सुर्य को अर्घ्य देने के बाद संपन्न हो गया है।

छठ 2018 : उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ महापर्व छठ संपन्न
लोक आस्था और सूर्य उपासना का पर्व छठ 11 नवंबर से आरम्भ हुआ आज आज सुबह यानि बुधवार को सुर्य को अर्घ्य देने के बाद संपन्न हो गया है। सूर्य उपासना के महापर्व छठ के तीसरे दिन मंगलवार की शाम व्रतियों ने बिहार की राजधानी पटना सहित के विभिन्न भागों में अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया।
लोक आस्था के महापर्व छठ के तीसरे दिन आज शाम व्रतियों ने पटना में गंगा किनारे और राज्य के विभिन्न इलाकों में अन्य नदियों, तालाब और जगह-जगह बनाए पानी के कुंड में खडे होकर अस्ताचलगामी हुए सूर्य को पहला अर्ध्य दिया।
बुधवार को प्रात: उदीयमान सूर्य को व्रतियों द्वारा दूसरा अर्घ्य देने के बाद पारण के साथ चार दिनों का लोक आस्था का यह पर्व संपन्न हो गया।। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के परिवार में उनकी भतीजी सुनिता, साले की पत्नी और भांजे की पत्नी रेखा छठ पर्व पर व्रत रखा है। नीतीश ने व्रतियों के साथ मुख्यमंत्री आवास परिसर में पानी भरे कुंड में खडे होकर अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य दिया।
छठ पर्व के चौथे एवं अंतिम दिन तड़के तड़के उगते सूरज को अर्घ्य देने के लिए व्रती और उनके परिजन अपने घरों से पूजा सामग्रियों के साथ घाटों पर पहुंचे। जहां सभी ने उगते सुर्य को अर्घ्य दिया। कमर तक पानी में डूबे हुए और पूजा सामग्रियों से भरे सूप हाथों में लिए व्रतियों ने भगवान भास्कर की पूजा की जाती है और अपनी मनोकामना भी मांगी जाती है।
Next Story
Top