Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

1 जनवरी से रद्द हो जाएंगी इन बैंकों की चेकबुक, लेनदेन में होगी दिक्कतें

अगर आपने 31 दिसंबर तक नई चेकबुक नहीं ली तो आपके पास मौजूद पुराने चेकबुक नहीं चलेंगे ।

1 जनवरी से रद्द हो जाएंगी इन बैंकों की चेकबुक, लेनदेन में होगी दिक्कतें

नया साल आने वाला है और 1 जनवरी से बैंकिंग से संबंधित बदलाव भी होने वाले हैं। सबसे पहला बदलाव है चेकबुक को लेकर। बता दें कि जो बैंक भारतीय स्टेट बैंक से विलय कर चुके हैं उनकी पुरानी चेकबुक 1 तारीख से नहीं चलेगी।

1 जनवरी से आप इन बैंकों की चेकबुक इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। एसबीआई ने इन बैंकों के ग्राहकों से कहा है कि वो 1 जनवरी 2018 से पहले एसबीआई की नई चेकबुक ले लें। उल्लेखनीय है कि अक्टूबर महीने में ट्वीट के जरिए भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर नई चेकबुक लेने के लिए इन बैंकों के ग्राहकों को 31 दिसंबर तक का समय दे दिया था।
एसबीआई ने इस डेडलाइन में कोई बदलाव अभी नहीं किया है। अगर आपने 31 दिसंबर तक नई चेकबुक नहीं ली तो आपके पास मौजूद पुराने चेकबुक नहीं चलेंगे और इसी वजह से आप वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे।
एसबीआई पहले भी इन बैंकों के ग्राहकों को हिदायत दे चुका था कि चेकबुक ले लें। बता दें कि इस साल 5 एसोसिएट बैंकों का एसबीआई में विलय किया गया है। अप्रैल, 2017 को स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में विलय कर दिया गया है।
गौरतलब है कि एसबीआई ने देशभर में अपनी 1200 शाखाओं के ब्रांच कोड और आईएफएससी कोड में भी बदलाव किए हैं। इन शाखाओं का नाम भी बदल दिया है। बैंक ग्राहक के तौर पर आपको बैंक ब्रांच की जानकारी कई जगहों पर देनी होती है। इसमें से सबसे अहम आईएफएससी कोड है।
आपके एरिया में आने वाली बैंक शाखा में कोई बदलाव हुआ है या नहीं इसकी जानकारी आप https://www.sbi.co.in/webfiles/uploads/files/RATIONALISED_BRANCH यहां से ले सकते हैं।
Next Story
Share it
Top