Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

देश की हर ग्राम पंचायत को मिलेंगे 20 लाख, सीआईआई करेगा शौचालयों के निर्माण में मदद

स्वच्छ भारत अभियान के लिए सरकार ने 62 हजार करोड़ रुपये की राशि का भी ऐलान किया गया है

देश की हर ग्राम पंचायत को मिलेंगे 20 लाख, सीआईआई करेगा शौचालयों के निर्माण में मदद

नई दिल्ली. भारत को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने के लिए शुरू हुए अभियान सफल बनाने के लिए हर ग्राम पंचायत को प्रतिवर्ष 20 लाख रुपये दिये जाने की भी घोषणा की गई है। इस अभियान के लिए सरकार ने 62 हजार करोड़ रुपये की राशि का भी ऐलान किया गया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री नितिन गडकरी ने यह घोषणा करते हुए कहा कि हमें 2019 तक बापू को एक स्वच्छ और स्वस्थ भारत देना है।

उन्होंने कहा इस अभियान को गांव-गांव तक पहुंचाने व सफल बनाने के लिए पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। जिसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत को 20 लाख रुपये प्रतिवर्ष दिये जाएंगे। लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि बापू के अधूरे सपने को पूरा करने के लिए सभी लोग इस अभियान से जुड़ें और भारत को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने में आगे आएं।

शौचालयों के निर्माण में मदद करेगा सीआईआई
उद्योग मंडल सीआईआई वित्त वर्ष 2015-16 में देशभर में स्कूलों में 10,000 शौचालयों के निर्माण के लिए कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगा। स्कूलों में स्वच्छता-मिशन का मकसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रमुख स्वच्छ भारत अभियान को मजबूत करना है। मोदी ने कहा कि शौचालयों का निर्माण बेहद जरूरी है क्योंकि खुले में शौच जाने पर हमारी महिलाओं को बेहद पीड़ा होती है।
स्वच्छ भारत अभियान गुरूवार को शुरू होने के बाद सीआईआई के कंपनी सामाजिक जिम्मेदारी मामलों के चेयरमैन राकेश भारती ने कहा कि इस साल से निर्माण आधारित कंपनी सामाजिक जिम्मेदारी पर जोर होगा। कंपनियां विशिष्ट परियोजनाओं के जरिये अपनी भागीदारी बढ़ाने को गंभीर है और हम उम्मीद करते हैं कि उद्योग पूरे मन से स्वच्छ भारत अभियान का सर्मथन करेगा और उसमें भाग लेगा।
सीआईआई पहले चरण में वित्त वर्ष 2015-16 के अंत तक 10,000 शौचालयों के निर्माण के लिये कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगा। अगले छह महीने में प्रतिक्रिया और आकलन के आधार पर सीआईआई दूसरे चरण के बारे में घोषणा करेगा।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, स्वच्छ भारत अभियान -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top