Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

केंद्र सरकार का तोहफा, दो साल के बोनस के साथ न्यूनतम मजदूरी 350 रुपये

246 रुपये से 350 रुपये की गई है न्यूनतम मजदूरी

केंद्र सरकार का तोहफा, दो साल के बोनस के साथ न्यूनतम मजदूरी 350 रुपये
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने न्यूतम मजदूरी को बढ़ाकर 350 रुपये करने की घोषणा की है। सरकार ने इस मामले में सलाहकार बोर्ड की सिफारिशों को ध्यान मे रखते हुए गैर-कृषि कार्यों के मजदूरों की मौजूदा न्यूनतम मजदूरी को 246 रुपये से बढ़ाने का निर्णय लिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पत्रकारों से केंद्रीय कर्मचारियों को 2014-15 और 2015-16 के बकाये दो साल के बोनस को देने की बात कही है। ये बोनस 7 वें वित आयोग के अनुसार दिया जाएगा।
33 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को होगा लाभ
बता दें कि केंद्र सरकार ने मजदूरों को तोहफा देते हुए उनकी न्यूनतम मजदूरी 246 से 350 रुपये करने का ऐलान किया है। वहीं केंद्रीय कर्मचारियों को 2014-15 और 2015-16 के दो साल के बकाये बोनस के भुगतान की भी बात कही है। जानकारी के मुताबिक सरकार के इस फैसले से 33 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।
हड़ताल करेंगी ट्रेड यूनियन
वहीं, ट्रेड यूनियन ने सरकार के इस फैसले को देखते हुए आने वाले शुक्रवार को हड़ताल करने का ऐलान भी किया है। गौरतलब है कि यूनियन ने 12 सुत्रीय एजेंडा पेश करते हुए न्यूनतम मजदूरी को प्रतिमाह 18 हजार रुपये करने की बात कही है। वहीं सरकार ने सभी राज्यों को भी कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स लॉ लागू करने को लेकर पत्र लिखने की बात कही है।
पीएम मोदी ने दिया था हड़ताल में दखल
एनबीटी की खबर के मुताबिक, इससे पहले पीएम मोदी ने हड़ताल को टालने की कोशिश की थी। वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सी केटिगिरी में आने वाले गैर-कृषि कार्यों के मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी 350 रुपये करने का फैसला लिया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Hari bhoomi
Share it
Top