Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

लोकसभा के साथ कश्मीर में चुनाव कराने को तैयार केंद्र सरकारः राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के बारे में केन्द्र सरकार की स्थिति को स्पष्ट करते हुए गुरुवार को कहा कि किसी राज्य में चुनाव कराने की जिम्मेदारी चुनाव आयोग की है।

लोकसभा के साथ कश्मीर में चुनाव कराने को तैयार केंद्र सरकारः राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के बारे में केन्द्र सरकार की स्थिति को स्पष्ट करते हुए गुरुवार को कहा कि किसी राज्य में चुनाव कराने की जिम्मेदारी चुनाव आयोग की है। आयोग चाहे तो जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव के साथ ही चुनाव कराने का फैसला कर सकता है। केन्द्र सरकार को इसमें कोई दिक्कत नहीं है।

सिंह ने जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने के सांविधिक संकल्प पर बृहस्पतिवार को राज्यसभा में हुई चर्चा के जवाब में यह बात कही। सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने के लिये सुरक्षा बल सहित अन्य जरूरी इंतजामों की पूर्ति के लिये तैयार है।

नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने लोकसभा चुनाव के साथ ही राज्य में चुनाव कराने के बारे में केन्द्र सरकार का रुख स्पष्ट करने के लिए गृह मंत्री से कहा। इस पर सिंह ने कहा कि अगर चुनाव आयोग आम चुनाव के साथ ही राज्य में चुनाव कराने का फैसला करता है तो सरकार को इसमें कोई दिक्कत नहीं है।

उन्होंने कहा चुनाव आयोग को कश्मीर में चुनाव संपन्न कराने के लिये जितने भी सुरक्षा बलों की आवश्यकता होगी, हम उसे मुहैया कराने के लिये तैयार हैं। सिंह के जवाब के बाद उच्च सदन ने इस संकल्प को ध्वनिमत से पारित कर दिया। लोकसभा से यह संकल्प पहले ही पारित किया जा चुका है।

हुर्रियत ने दरवाजे बंद किए
समस्या के समाधान के लिए अलगाववादी गुटों से बातचीत नहीं करने के विपक्ष के आरोप को नकारते हुए गृह मंत्री ने कहा कि हाल ही में वह सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के साथ कश्मीर गये थे। सभी नेताओं ने हुर्रियत के नेताओं से मिलने की इच्छा जतायी।
लेकिन जब प्रतिनिधिमंडल के नेता हुर्रियत नेताओं से मिलने गये तो उन्होंने अपने दरवाजे बंद कर लिए। अगर उन लोगों ने इनसे बात कर ली होती तो शायद कोई रास्ता खुल गया होता।
Share it
Top