Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

PNB Scam: CBI ने मेहुल चौकसी और गीतांजलि समूह के खिलाफ दायर किया आरोप पत्र, मेहुल का बताया वांटेड

सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी और उसकी मालिकाना कंपनियों तथा अन्य व्यक्तियों सहित 17 अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया।

PNB Scam: CBI ने मेहुल चौकसी और गीतांजलि समूह के खिलाफ दायर किया आरोप पत्र, मेहुल का बताया वांटेड

सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक के दो अरब डॉलर से अधिक के घोटाले के संबंध में आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी और उसकी मालिकाना कंपनियों तथा अन्य व्यक्तियों सहित 17 अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया।

मुंबई में एक विशेष सीबीआई अदालत में आरोपपत्र दायर किया गया। इसमें सीबीआई ने अरबपति ज्‍वेलर्स मेहुल चौकसी को वांटेड बताया है।

चोकसी, गीतांजलि समूह की कंपनियों तथा 16 अन्य के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी से जुड़े आरोपपत्र में एजेंसी ने आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी तथा भ्रष्टाचार निरोधक कानून के प्रावधानों के तहत आरोप लगाए।

यह भी पढ़ेंः विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह पहुंचे उत्तर कोरिया, 20 साल में किसी भारतीय नेता का उच्च स्तरीय दौरा

अधिकारियों ने कहा कि यह चोकसी के भांजे नीरव मोदी के खिलाफ 14 मई को दायर आरोपपत्र से अलग है। उन्होंने कहा कि वर्तमान आरोपपत्र चोकसी के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी से संबंधित है।

उन्होंने कहा कि नीरव के खिलाफ पूरक आरोपपत्र भी जल्द दायर किए जाएंगे। पीएनबी की शिकायत पर यह प्राथमिकी दर्ज हुई थी। शिकायत के अनुसार, बैंक का कथित नुकसान 4886 करोड़ रुपए से अधिक का है जो चोकसी की कंपनियों को जारी 143 सहमति पत्र और 224 विदेशी ऋण पत्र से हुआ।

इसमें कहा गया कि चोकसी और उसके भांजे नीरव (दोनों फरार) द्वारा कथित साजिश से कुल नुकसान दो अरब डॉलर से अधिक का हुआ।

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक चुनाव परिणाम: कांग्रेस-जेडीएस ने सरकार गठन के लिए राज्यपाल को 117 विधायकों की सूची सौंपी

क्या है मामला

नीरव मोदी, उनके मामा मेहुल चौकसी और उनसे जुड़ी कंपनियों पर पीएनबी से 12,717 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, उसका कारोबार अमेरिका, यूरोप, पश्चिम एशिया और भारत सहित कई देशों में फैला है।

अदालत में दाखिल दस्तावेजों के अनुसार कंपनी ने 10 करोड़ डालर की आस्तियों व कर्ज का जिक्र किया है।

पीएनबी का शेयर 18 फीसदी लुढ़का

मंगलवार को नतीजों के बाद पीएनबी का शेयर एनएसई पर 6 फीसदी और बीएसई पर 4फीसदी गिरकर 52 हफ्ते के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। बुधवार को भी शेयर दोनों एक्सचेंज पर 12 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ। लगातार दूसरे दिन 52 हफ्ते का नया लो बनाया।

Next Story
Top