Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पूर्वोत्तर में कैश संकट से लोग परेशान, RBI द्वारा कैश की आपूर्ति में देरी से पैदा हुआ संकट

बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि गुवाहाटी में रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा कैश की आपूर्ति में देरी से ज्यादातर एटीएम में नोट संकट पैदा हुआ है।

पूर्वोत्तर में कैश संकट से लोग परेशान, RBI द्वारा कैश की आपूर्ति में देरी से पैदा हुआ संकट
X

देश के कई राज्यों में अचानक एक बार फिर कैश संकट पैदा हो गया है। पूर्वोत्तर के राज्यों में लोग एटीएम में कैश की कमी का सामना कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि ज्यादातर एटीएम खाली हो गए हैं।

बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि गुवाहाटी में रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा कैश की आपूर्ति में देरी से ज्यादातर एटीएम में नोट संकट पैदा हुआ है। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले भी देश के कई राज्यों में एटीएम खाली हो गए थे।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के रीजनल मैनेजर दीपक चौधरी ने कहा, हमें ऐपरेटस को सुचारू रूप से चलाने के लिए एटीएम में फ्रेश नोट्स डालने चाहिए।

फिलहाल, बैंक के पास पुराने नोट्स हैं और हमने गुवाहाटी में आरबीआई से कहा है कि वह अलग-अलग मूल्य के फ्रेश नोट तत्काल भेजें। उन्होंने आगे कहा, हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते के मध्य तक स्थिति सामान्य हो जाएगी। यह अस्थायी हालात है।

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव 2018: पीएम मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा, EVM की बताई नई परिभाषा

इन राज्यों में कैश संकट

अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मेघालय और मिजोरम में इस महीने के पहले हफ्ते में ही एटीएम खाली होने से कैश संकट पैदा हो गया है। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है और उनमें इस बात को लेकर काफी गुस्सा भी है।

ईटानगर में एक एसबीआई अधिकारी ने कहा कि कैश संकट को दूर करने के लिए बैंक को आंतरिक व्यवस्था करनी पड़ी और ग्रामीण शाखाओं से शहरी शाखाओं में पैसे भेजे गए।

क्यों पैदा हुए ऐसे हालात

दीमापुर एसबीआई के असिस्टेंट जनलर मैनेजर देबज्योति दत्त ने कहा कि आरबीआई की ओर से नोटों की आपूर्ति कम किए जाने से ऐसे हालात बने और लोगों को परेशानी हो रही है।

दत्त ने कहा, 'आरबीआई नगालैंड के लिए जल्द ही कैश भेजेगा और एटीएम में बहुत जल्द कैश डाले जाएंगे। हालांकि बैंक शाखाओं में अभी कैश मौजूद है, जिससे रोजाना के लेनदेन हो रहे हैं।

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक चुनाव 2018: शाह का कांग्रेस पर हमला, कहा- देश की राजनीति में पकिस्तान को शामिल ना करें

आरबीआई के इस सिस्टम से हुई समस्या

इंफाल में एक बैंक के अधिकारी ने कहा कि यहां कैश संकट पैदा हुआ क्योंकि एटीएम से ज्यादा पैसे निकाल लिए गए। यूबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि कमर्शल बैंकों को कैश की आपूर्ति के लिए आरबीआई द्वारा वितरण प्रणाली की शुरुआत करने के कारण यह समस्या पैदा हुई है।

अधिकारी ने आगे कहा, 'आरबीआई पूर्वोत्तर भारत में कमर्शल बैंकों को समानुपातिक आधार पर कैश की आपूर्ति कर रहा है। इसका मतलब यह है कि राज्य में कुल बैंक खाताधारकों और क्षेत्र में बैंक की कुल शाखाओं के अनुपात के हिसाब से कैश भेजा जा रहा है।

अफवाह फैली तो लोग एटीएमों को दौड़े

बैंक के अधिकारियों ने सार्वजिनक रूप से एटीएमों में कैश संकट की बात कही है, ऐसे में अफवाहों के कारण लोग एटीएम पहुंच रहे हैं और तेजी से पैसे निकाल रहे हैं।

इनपुट-भाषा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story