Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए सैनिक से कैसे राजनीति के ''कैप्टन'' बने ''अभिमन्यु''

हरियाणा में भाजपा के विश्वास पात्र और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के करीबी कैबिनेट मंत्री कैप्टन अभिमन्यु (captain abhimanyu) का आज जन्मदिन है। कैप्टन अभिमन्यु ने आज अपने जीवन के 51 बसंत पूरे कर लिए हैं। कैप्टन अभिमन्यु का पूरा नाम अभिमन्यु सिंह सिन्धु है।

जानिए सैनिक से कैसे राजनीति के
* कैप्टन अभिमन्यु हरियाण, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दिल्ली और पंजाब में लोकप्रिय हिंदी दैनिक पत्र हरिभूमि के एडिटर इन चीफ रह चुके हैं।
* कैप्टन अभिमन्यु का मानना है कि देश में मुख्य समस्याओं को हल करने के लिये शिक्षा को अहम है। वह इंडस ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के प्रवर्त्तक हैं और दिल्ली पब्लिक स्कूल ग्रुप ऑफ एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स के प्रबंधन में सक्रिय रूप से शामिल हैं।
* कैप्टन अभिमन्यु ने अपने परिवार द्वारा प्रोत्साहित परममित्र मानव निर्माण संस्थान और सिन्धु एजूकेशन फाउंडेशन के माध्यम से उड़ीसा, उत्तराखंड, हरियाणा और छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में गुरुकुलों की स्थापना करवाई है। ये संस्थान विशेषत: कन्या शिक्षा को प्रोत्साहन देते हैं और छात्रवृत्तियां एवं मुफ्त पुस्तकें व वर्दी देकर कमजोर तबकों के बच्चों को मदद उपलब्ध करवाते हैं।
* उनके बहुआयामी बिजनेस में लीजिंग, फाइनेंस, शेयर ब्रोकिंग, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, टांसपोर्ट, रीयल एस्टेट, पावर जनरेशन, माइनिंग, हॉस्पिटेलिटी और मीडिया शामिल हैं। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी संख्या में बिजनेस उपक्रम स्थापित किये अथवा चलाए हैं, जिनमें कइयों की शुरुआत उन्होंने ही की है।
* वह कृषि-आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में विश्वास रखते हैं। उनका मानना है कि इससे गरीबों की स्थिति को सुधारा जा सकता है। उनका मानन है इसी से मजबूरन पलायन को रोका जा सकता है। वह स्वयं खेतीबाड़ी से जुड़े हैं और आधुनिक खेती करके लोगों को जागरुक करते रहते हैं।
Next Story
Share it
Top